मुरहो में प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत लगी एल पी जी पंचायत

शुक्रवार कॊ मधेपुरा के मंडल ग्राम मुरहो में एल पी जी पंचायत का आयोजन कर ग्रामीण महिलाओ कॊ गैस चूल्हे की उपयोगिता, व्यवहार के तरीके और विस्तारित प्रधान मंत्री उज्जवला योजना की जानकारी दी गई ।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित पूर्व विधायक मनीन्द्र कुमार मंडल उर्फ ओम बाबू ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में इस योजना कॊ मील का पत्थर करार दिया । उन्होंने कहा कि हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं कॊ सशक्त बनाने के लिये यह महत्वपूर्ण क़दम उठाया है । पहले पाँच करोड़ और अब और तीन करोड़ महिलाओं कॊ मुफ्त गैस चूल्हा और सिलिंडर उपलब्ध कराने की इस योजना की अन्य राष्ट्रों ने भी प्रशंसा की है ।

भारत गैस के वितरक योगेन्द्र गैस एजेंसी के संजय जायसवाल ने बताया कि एल पी जी पंचायत में ग्रामीण महिलाओं कॊ इस योजना के तहत मुफ्त में गैस प्राप्त करने के तरीके बताये गये और एक सौ महिलाओं कॊ गैस चूल्हा और सिलिंडर पूर्व विधायक ओम बाबू के हाथों वितरित कराया गया ।
उन्होंने यह भी बताया कि अब विस्तारित प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत न सिर्फ सामाजिक और आर्थिक जनगणना सूचीबद्ध महिला बल्कि सभी ग्रामीण आवास योजना की लाभुक, अंत्योदय लाभुक, अत्यंत पिछड़ी जाति आदि कॊ भी इस योजना का लाभुक बनाया जाना है । इसके लिये उन्हें प्रमाण पत्रों के साथ आवेदन करना होगा । यहां मुरहो में आयोजित पंचायत में सैकड़ो महिलायें अब तक आवेदन दे चुकी हैं  ।

इस अवसर पर मंच संचालन माहताब अहमद ने किया जबकि गणेश कुमार दास, मिथिलेश कुमार, मिथुन कुमार, मनीरतन, रविंद्र कुमार राय, जयप्रकाश, पंकज कुमार, मनोज साह सहित अन्य ग्रामीणों ने सहयोग किया ।

मुरहो में प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत लगी एल पी जी पंचायत मुरहो में प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत लगी एल पी जी पंचायत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 20, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.