24 मार्च 2018

गौरवान्वित हुआ कोसी: सहरसा के प्रजेश कुमार एडीजे परीक्षा में हुए सूबे के टॉपर

सपने देखकर अपने लक्ष्य का पीछा करना और उससे प्राप्त सफलता भले ही एक व्यक्ति विशेष की होती है परंतु उससे संपूर्ण समाज गौरवान्वित होता है. 


29.11.1977 को जन्मे बचपन से मेधावी प्रजेश कुमार ने पटना उच्च न्यायालय द्वारा आयोजित डिस्ट्रिक्ट जज (एंट्री लेवल) की मुख्य (एडीजे) परीक्षा में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त कर संपूर्ण कोसी को गौरवान्वित किया है.

तात्कालिक लाभ की अपेक्षा न कर कठिन परिश्रम कर अपने ध्येय के पीछे सतत् प्रयासरत रहना ही अपने सफलता का मूलमंत्र मानने वाले श्री प्रजेश का कहना है कि आज के युवा अपनी क्षमताओं को पहचानकर अपना लक्ष्य निर्धारित करें, फिर अनुशासन में रहकर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के प्रति अत्यंत सचेष्ट रहें साथ ही स्वयं की ख़ातिर ईमानदारी भी बरतें. ये सफलता के लिए शॉर्टकट तरीकों से बचने की भी सलाह देते हैं.

सहरसा जिले के धमसैनी गाँव निवासी चिकित्सक श्री अरूण कुमार सिंह व गृहिणी श्रीमती सुषमा सिंह के सुपुत्र और श्री निरंजन बाबू के सुपौत्र श्री प्रजेश ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हिमाचल प्रदेश से की है.. पुन: अपने पिता के झारखंड में पदस्थापित हो जाने के पश्चात उन्होंने सिमडेगा के सेंट मेरिज स्कूल से दसवीं पास कर राँची विश्वविद्यालय से स्नातक व स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूर्ण की. फिर कानून की उच्चतर पढ़ाई की इच्छा रखकर उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय का रूख किया.. वहाँ से एलएलबी व सिक्योरिटी एंड बैंकिग लॉ में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कर इन्होंने दिल्ली के विभिन्न न्यायालयों में काम किया. सन् 2008 में अपनी पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण अपने गृहजिला सहरसा का रूख किया और यहाँ के ही व्यवहार न्यायालय में प्रैक्टिस करना श्रेयस्कर समझा. यहाँ रहकर कानून की प्रैक्टिस के साथ ही न्यायिक सेवा की तैयारी में ये निरंतर जुटे रहे.

अपने प्रैक्टिस के दौरान इन्होंने फौजदारी, दीवानी, बैंकिंग, कंपनी, पारिवारिक वाद जैसे हरेक प्रकार के मुकदमों की पैरवी कर अत्यंत कम समय में अपनी पहचान कायम की. सिविल कोर्ट में न्याय की आस लिए आए गरीब लोगों के लिए श्री प्रजेश ने उनकी धनहीनता को कभी आड़े नहीं आने दिया. गरीबों के लिए मुफ़्त में मुकदमें की पैरवी करना इनकी मुख्य विशेषता रही.

बातचीत के दौरान इन्होंने ये भी बताया कि ये मधेपुरा टाइम्स के नियमित पाठक हैं और टाइम्स के आठवें वर्ष के पूर्ण होने पर संपूर्ण मधेपुरा टाइम्स परिवार को हार्दिक बधाई भी दी.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...