03 मार्च 2018

मधेपुरा में रंगों का पर्व होली उल्लास के साथ सम्पन्न


मधेपुरा शहर में इस बार होली शांतिपूर्वक लेकिन उल्लास के साथ मनाई गई । होली की पूर्व संध्या पर स्थानीय बांग्ला दुर्गा मैदान में होलिका दहन में काफी श्रद्धालु इकठ्ठे हुए । अपने अपने साथ लेकर आये सामग्रियों कॊ इकठ्ठा कर यहाँ होलिका दहन मनाया गया ।

होलिका दहन में मारवाडी समाज के लोगों ने पारम्परिक ढंग से भक्त प्रह्लाद का जयकारा लगाते हुए होलिका दहन किया । इस अवसर पर स्थानीय अन्य समाज के लोगो ने भी शिरकत की ।
होली के अवसर पर खासकर बच्चों ने शुबह से ही रंग अबीर खेलना शुरू कर दिया । हर घर में पकवानों का लुत्फ उठाते हुए रंगोत्सव मनाया गया ।
इस बार भी होली के अवसर पर नई उम्र के लड़कों ने मोटर साइकल उड़ाते हुए मस्ती शुरू की तो फ़िर प्रशासनिक अंकुश के कारण उन्हें रुक जाना पड़ा । इसी क्रम में कई मोटर साइकल दुर्घटना ग्रस्त भी हुई और कुछ युवक घायल भी हुए ।
प्रशासनिक अंकुश के कारण इस बार भी शराबियों कॊ सड़क पर नही देखा गया । कई जगह शराब की जाँच के भय से बस छुप छुप कर पीने की बात कहीँ जा रही है ।

गत कुछ वर्षों के समान इस बार भी होली के अवसर पर नटुआ नाच पार्टी कहीँ नही दिखी ।धीरे धीरे इस परम्परा का शहरी क्षेत्र में समापन हो चुका है ।

होली के अवसर पर इस बार ग्वालपाडा प्रखंड के आँगनबाड़ी केन्द्रों में भी होलीकोत्सव का आयोजन किया गया । सी डी पी ओ  दर्शना ने स्वंय कई केन्द्रों पर जाकर बच्चों के साथ होलीकोत्सव मनाया । उन्हें रंग अबीर लगाकर मिठाइयाँ वितरित की गई ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...