07 मार्च 2018

BNMU: दशरथ मांझी की तरह कर्मठ रहे डॉ दयानंद प्रसाद, सेवानिवृत्ति पर समारोह

बी एन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के समाजशास्त्र के पूर्व विभागाध्यक्ष  डॉ दयानंद प्रसाद की सेवानिवृत्ति के उपरांत आज विदाई समारोह आयोजित की गई.


बता दें कि विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभाग के समाजशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ दयानंद प्रसाद की सेवानिवृत्ति के उपरांत आज विश्वविद्यालय के नए स्नातकोत्तर परिसर के समाजशास्त्र विभाग मे विदाई समारोह आयोजित की गई. आज के इस समारोह में समाजशास्त्र के वर्तमान विभागाध्यक्ष व डॉक्टर मुकुल  कुमार ने शॉल ओढ़ाकर  सम्मानित किया और कहा कि कहा कि डॉ दयानंद यादव विश्वविद्यालय में जब से समाजशास्त्र के स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू की गई है तब से अपने अपने कर्तव्यपरायणता के साथ विभाग को सींचने का काम किया। 

डॉ मुकुल कुमार ने कहा कि डॉ दयानंद प्रसाद 23 जून 1980 में अपनी सेवा के पी महाविद्यालय में समाजशास्त्र के प्राध्यापक के रूप में प्रारंभ की थी और 28 फरवरी 2018 को उन्होंने सेवानिवृत्ति ले ली. उनके द्वारा स्नातकोत्तर विभाग एवं के पी महाविद्यालय में शिक्षा के क्षेत्र में दिया गया योगदान अविस्मरणीय रहेगा. डॉ कुलदीप यादव स्नातकोत्तर विभाग समाजशास्त्र ने कहा कि शिक्षक कभी सेवानिवृत्त नहीं होते. शिक्षक राष्ट्र के निर्माता कहे जाते हैं. वहीँ समाजशास्त्र स्नातकोत्तर विभाग के डॉक्टर मनोरंजन सिंह कहा कि डॉ दयानंद यादव बड़े ही सहनशील और मृदु स्वभाव के धनी हैं. इन्हें आज तक हमें क्रोध में आते देखा ही नहीं. हमेशा विभाग के छात्र-छात्राओं के पढ़ाई के विषय में सजग रहा करते थे.

आज विदाई समारोह के मौके पर स्नातकोत्तर की छात्रा उपासना कुमारी ने कहा कि डॉक्टर यादव इस विभाग को वैसे सींचने का काम किया है जिस तरह दशरथ मांझी ने अपने अथक प्रयास से पहाड़ों का सीना काट कर रास्ता तैयार किया. उन्हीं की तरह मार्गदर्शन देने का काम हमारे डॉ दयानंद यादव जी के द्वारा किया गया है. स्नातकोत्तर समाजशास्त्र की छात्रा लूसी ने कहा कि इन के पढ़ाने की कला काफी सराहनीय रही. छात्र-छात्राओं कक्षा में आने के लिए हमेशा प्रेरित करते रहे. 

आज उनके विदाई समारोह में मौके पर डाक्टर मुकुल कुमार यादव, डॉक्टर कुलदीप यादव, डॉ मनोरंजन सिंह, त्रिवेणी प्रसाद यादव, सुधीर कुमार, सहायक, अशोक कुमार, आदेशपाल,  छात्र छात्राओं में उपासना कुमारी, लूसी कुमारी, बेबी कुमारी, रमेश राम, मुकेश पोद्दार, मनोज कुमार, कृष्ण देव प्रसाद यादव, धीरेंद्र कुमार, अशोक कुमार ठाकुर, अरविंद कुमार, राजकुमार रजक, अनिल कुमार आदि मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...