09 मार्च 2018

महिला दिवस: होली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में महिला चिकित्सिक ने दी स्वास्थ सम्बन्धी जानकारी

मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित शहर के एकमात्र बालिका विद्यालय होली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में किशोर बालिकाओं के स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया.


कार्यक्रम में शिक्षिका एवं बालिका के महावारी के दौरान होने वाले हार्मोन परिवर्तन तथा उससे जुड़ी समस्याओं पर शहर की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक डॉ. प्रियंवदा प्रियदर्शिनी ने कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के तौर पर सारी समस्याओं का जवाब बखूबी दिया. छात्राओं ने बारी-बारी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रखा और महिला चिकित्सिका ने बखूबी जवाब दिया. कहा कि छात्राएं फिटनेस के लिए घरेलू भोजन, फल, सलाद, हरी सब्जियां आदि का सेवन करें तथा पढ़ाई में लगन और मेहनत करें. उन्होंने बताया कि स्वच्छता, खानपान, योग तथा शारीरिक क्रियाकलाप, प्रचुर मात्रा में पानी पीना, फास्ट फूड का सेवन नहीं करना और खासकर दूध तथा दाल का सेवन करना आदि अनेक बातों को अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं.

मौके पर होली क्रॉस की निर्देशिका डॉ. बंदना कुमारी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि बालिकाओं को शारीरिक मानसिक शैक्षिक विकास के लिए समय-समय पर हर प्रकार के कार्यक्रम कराए जाते हैं, जिससे लड़कियां आत्मनिर्भर हो और समाज में अपनी भागीदारी हर क्षेत्र में सुनिश्चित करें इसके लिए विद्यालय प्रशासन कृतसंकल्पित है. उन्होंने कहा कि महिला जननी है और महिलाओं के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. एक महिला स्वस्थ और सख्त बनेगी तो परिवार मजबूत होगा और जब परिवार मजबूत होगा तो समस्त समाज सशक्त तथा समाज से राष्ट्र और राष्ट्र से विश्व शक्तिमान होगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...