‘किसानों की मिली जानकारी’: एक दिवसीय खरीफ़ महोत्सव प्रशिक्षण का शुभारम्भ

मधेपुरा जिले घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के कृषि भवन हॉल में शुक्रवार को खरीफ महाअभियान 2017 अंतर्गत  प्रखंड स्तरीय खरीफ महोत्सव प्रशिक्षण एवं उपादान वितरण का कार्यक्रम आयोजक परियोजना निदेशक आत्मा के सौजन्य से एक दिवसीय खरीफ़ महोत्सव प्रशिक्षण आरंभ किया गया.

 जहां प्रखंड कृषि पदाधिकारी जयंत रजक व आत्मा के प्रखंड पदाधिकारी यशवंत कुमार के अध्यक्षता में खरीफ महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन शुभारंभ किया गया. इस दौरान कृषि विभाग के डॉक्टर आर पी  शर्मा ने कृषकों के बीच बताया कि श्री विधि से धान की खेती करें, मौसम के बदलते परिवेश में धान की सीधी बुआई, संकर धान की खेती, जीरो टिलेज से धान की खेती, पशुओं में संक्रामक बीमारियों के बचाव के उपचार एवं जैविक खेती और वर्मी कंपोस्ट के बारे में विभिन्न पंचायत से आए किसानों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। ताकि किसानों अपनी फसल को अधिक फसल की उन्नत पैदावार कर सके वही डॉक्टर सुनील कुमार न बताया की  खरीफ फसलों की उन्नत खेती के लिए कंपोस्ट व गोवर अनिवार्य रूप से डालना चाहिए ताकि फसलों की पैदावार अधिक से अधिक रुप में हो सके। वहीं अंचलाधिकारी सतीश कुमार ने किसानों से कहा कि तकनीकी तरीके से फसल  की पैदावार करे  मौके पर जिला ATM विकास कुमार आत्मा के पूर्व अध्यक्ष उपेंद्र मंडल श्रीनगर पंचायत मुखिया  जयनंदन यादव घैलाढ़ पंचायत मुखिया  अनंत मंडल कृषि समन्वयक दिवाकर चौधरी अजीत कुमार ATM अरुण कुमार रविंद्र कुमार कृषि सलाहकार राजेश कुमार विपिन पासवान  जेपी कुमार विजय कुमार आदि कृषि विभाग के सभी कर्मी इस शिविर में उपस्थित थे इसके आलावे प्रखंड क्षेत्र के कई कृषक इस  शिविर में मौजूद थे.
‘किसानों की मिली जानकारी’: एक दिवसीय खरीफ़ महोत्सव प्रशिक्षण का शुभारम्भ ‘किसानों की मिली जानकारी’: एक दिवसीय खरीफ़ महोत्सव प्रशिक्षण का शुभारम्भ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 27, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.