कठिनाइयों में पढाई कर मधेपुरा के प्रत्युष ने जेईई (मेन) परीक्षा में मारी बाजी

कठिनाइयाँ जहाँ अधिकाँश लोगों को कमजोर बना देती है, वहीं यदि आत्मविश्वास का संबल न छूटे तो कठिनाइयों में कुछ लोग और भी बेहतर कर जाते हैं.
        मधेपुरा नगर परिषद् क्षेत्र के वार्ड नं. 14, कृष्णापुरी के रहने वाले छात्र प्रत्युष कुमार ने 18 वर्ष से भी कम की आयु में Joint Entrance Examination (Main) 2016 में शानदार स्कोर हासिल किया है. जेईई (मेन) के पेपर-I में ओबीसी कोटे में आने वाले प्रत्युष ने कुल 129 अंक हासिल कर दिखा दिया है कि यदि सच्ची प्रतिभा हो तो विपरीत परस्थितियाँ हौसले के सामने घुटने टेक देती है. बता दें कि इस बार जेईई (मेन) परीक्षा परीणाम के लिए ओबीसी का कट-ऑफ मार्क्स 70 था और सामान्य के लिए 100, जो प्रत्युष को मिले अंक से काफी कम है.
        जेईई (मेन) परीक्षा में सफलता हासिल कर प्रत्युष न सिर्फ आईआईटी की परीक्षा में शामिल होने के लिए सक्षम हो गए हैं बल्कि एनआईटी के किसी अच्छे संस्थान में भी अपना दाखिला सुनिश्चित कर लिया है.
         बेटे को इंजीनियर बनाने का सपना सच होता देख कठिनाइयों के दौर से गुजरकर पिता सुशांत कुमार और माँ संजू बेहद खुश हैं. प्रत्युष ने जहाँ जेईई (मेन) परीक्षा में बाजी मारकर माता-पिता का मान बढ़ाया है वहीँ किरण पब्लिक स्कूल के निदेशक अमन प्रकाश भी अपने विद्यालय के छात्र रहे प्रत्युष की इस अद्भुत सफलता से उत्साहित हैं और उन्हें लग रहा है कि वे कोसी के छात्रों को बेहतर शिक्षा देने में सक्षम हो रहे हैं. अमन प्रकाश बताते हैं कि उनके विद्यालय के कुछ और छात्रों ने भी इस बार जेईई (मेन) में सफलता हासिल की है.
        उधर प्रत्युष ने मधेपुरा टाइम्स से बात करते हुए कहा कि वर्ष 2013 में किरण पब्लिक स्कूल से मैट्रिक पास करने के बाद उन्होंने पटना में रहकर तैयारी शुरू की थी और अलग-अलग विषयों के कोचिंग भले उन्होंने की थी, पर सेल्फ स्टडी ही उनकी सफलता की मूल वजह रही है.
(नि.सं.)
कठिनाइयों में पढाई कर मधेपुरा के प्रत्युष ने जेईई (मेन) परीक्षा में मारी बाजी कठिनाइयों में पढाई कर मधेपुरा के प्रत्युष ने जेईई (मेन) परीक्षा में मारी बाजी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 28, 2016 Rating: 5

1 comment:

  1. जेईई 2016 परीक्षा (मैन) अच्छे स्कोर कर सफलता प्राप्ति के लिये प्रत्युष के साथ हीं प्रत्युष के पिता सुशांत कुमार और माँ संजू को बधाई। भविष्य में सफलता के लिये शुभकामनाएँ!

    ReplyDelete

Powered by Blogger.