अच्छी खबर: कोसी नदी पर बनेंगे दो पुल, मिलेगी लोगों को राहत

राष्ट्रीय उच्च पथ 106 के कोसी नदी पर उच्च स्तरीय पुल निर्माण किये जाने को लेकर सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार एवं उच्च पथ बिहार सरकार पटना की संयुक्त टीम ने चौसा प्रखंड के फुलौत स्थित त्रिमुहान, बुहना और घघरी नदी का स्थलीय जांच पड़ताल किया.
     जांच टीम द्वारा यह देखा गया कि कहाँ से कहाँ तक पुल एवं कहाँ से कहाँ तक बांध का निर्माण कराया जाना है. टीम के स्थलीय जांच से एक बार फिर आमलोगों में यह विश्वास हो गया कि अब पुल का निर्माण कार्य हो जाएगा. इससे फुलौत वासियों में प्रसन्नता देखी जा रही है.
  मालूम हो कि जिला मुख्यालय स्थित बीपी मंडल चौक के पास पांच जुलाई 2001 को बड़े ही ताम झाम के साथ तत्कालीन केन्द्रीय विमानन मंत्री शरद यादव की मौजूदगी में तत्कालीन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री भुवनचंद्र खंडूरी ने शिलान्यास किया था. इस मौके पर कोसी क्षेत्र के प्रायः सभी सांसद, विधायक की गरिमामयी उपस्थिति थी. कोसी इलाके की आर्थिक एवं सामाजिक स्तर को बेहतर स्वरूप देने के लिए वर्ष 2001 में एनएच का जाल बिछाया गया. शिलान्यास के बाद लोगों को लगा था कि सड़क बन जाने से कोसी क्षेत्र में विकास की एक नई इबादत लिखी जायेगी, लेकिन 14 वर्षों बाद भी इस महत्वाकांक्षी योजना को साकार देखने के लिए लोग तरस गये.
       बताया जाता है कि एनएच 124 किलो मीटर से 136 किलो मीटर के बीच फुलौत एवं बिहपुर के बीच कोसी नदी पर पुल निर्माण की स्वीकृति भारत सरकार ने प्रदान कर दी है. कोसी नदी में पुल निर्माण को लेकर सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार एवं उच्च पथ बिहार सरकार पटना की संयुक्त टीम ने चौसा प्रखंड के फुलौत स्थित त्रिमुहान, बुहना और घघरी नदी का स्थलीय जांच पड़ताल किया. जांच टीम में बीके सिंह प्रमुख अभियंता सड़क परिवहन राज मार्ग मंत्रालय भारत सरकार, मनोरंजन प्रसाद उच्च पथ बिहार सरकार, एसीएम सड़क परिवहन राज मार्ग मंत्रालय भारत सरकार के अलावे पूर्णियां एवं मधेपुरा के राष्ट्रीय उच्च पथ के कई अधिकारी शामिल थे.
     जांच टीम ने बताया कि कोसी नदी में पुल का दो खंड में निर्माण होगा. पहला पुल फुलौत के घघरी नदी पर जिसकी लंबाई करीब 1280 मीटर होगा और दूसरा पुल बुढ़ना से त्रिमुहान तक जिसकी लंबाई 3636 मीटर होगा. उन्होनें बताया कि इस पुल के निर्माण की स्वीकृति भारत सरकार ने प्रदान कर दी है. पुल एवं सड़क का निर्माण कार्य बिहार सरकार द्वारा किया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस महीने तक ड्राफ्ट डीपीआर कंसलटेंट से प्राप्त हो जायेगी. डीपीआर मिलते ही काम प्रारंभ कर दिया जायेगा.
    बहरहाल जो भी हो, पर जहाँ तक एनएच 106 के चौड़ीकरण और विकास का सवाल है तो नाम के अलावा और कुछ सरजमीन पर सच्चाई नही दिखती है. ना तो इस मार्ग को कभी चौड़ा किया गया ना ही सड़क की लंबाई और अन्य कार्य को बढ़ाया गया. यह बात अलग है कि एनएच के नाम पर प्रतिवर्ष करोड़ों रूपये खर्च किये गये. देर से ही सही अगर इस सड़क का निर्माण भी हो जाता है तो इस क्षेत्र की तकदीर बदल जायेगी.
अच्छी खबर: कोसी नदी पर बनेंगे दो पुल, मिलेगी लोगों को राहत अच्छी खबर: कोसी नदी पर बनेंगे दो पुल, मिलेगी लोगों को राहत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 15, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.