सवालों के घेरे में सिंहेश्वर मंदिर न्यास (भाग-5): बाबा के भोग-राग में भी अनियमितता!

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर मंदिर न्यास में फैले आराजकता के बारे में न्यास के एक सदस्य ने ही आपत्ति जताई है. नाम नहीं बताने के शर्त पर एक सदस्य ने कहा कि बाबा के गर्भ गृह में प्रतिदिन लगने वाले भोग-राग में भारी अनियमितता बरती जा रही है. बैठक में उसी सदस्य ने बाबा के भोग में बरती जा रही अनियमितता की शिकायत किया. नवंबर माह में हुई न्यास की बैठक में न्यास के सदस्य धर्मनारायण ठाकुर ने बाबा मंदिर में बरती जा रही शिथिलता के बारे में जानकारी दिया.
            धर्म नारायण ठाकुर ने मंदिर प्रबंधन एवं व्यवस्था तथा कर्मचारियों का स्थानांतरण और पूजा-पाठ मे कमी के साथ-साथ लापरवाही बरतने का आरोप लगाया. करोड़ों की आय वाले मंदिर की व्यवस्था का सबसे अहम पहलू पूजा-पाठ और भोग-राग की व्यवस्था ही न्यास के सदस्य नहीं संभाल पा रहे हैं तो आरोप लगना लाजमी है. न्यास की बिगड़ी व्यवस्था का समर्थन करते हुए न्यास के सदस्य मनीष सर्राफ शिकायत दूर करने की बात कहते हुए न्यास में बरती जा रही अनियमितता की लगातार जांच करने की बात कही तथा एक कमेटी गठन करने की भी वकालत किया. न्यास ने अपने चार सदस्य धर्म नारायण ठाकुर, सुधीर ठाकुर, सरोज सिंह, भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी को मनोनीत किया. सदस्यों ने अपने रिपोर्ट में इस बात को सबित किया और सदस्यों को बताया कि मंदिर प्रबंधन में कहीं ना कहीं कमी है तथा न्यास के सदस्य अपने ही कार्यों में संवेदहीन हैं.
        वहीं दूसरी ओर जनवरी महीने में हुई न्यास की बैठक में रिर्पाट की कॉपी पर भी कशमकश चल रहा जो कई दिन बीत जाने के बावजूद अध्यक्ष और सचिव के आपस में तालमेल नहीं रहने के कारण बैठक की कार्रवाई का कोई नतीजा नहीं निकल पाया. सचिव और अध्यक्ष के आपसी विवाद का नुकसान न्यास के अलावे बाबा के भक्तों को उठाना पड़ सकता है.
       न्यास के वरीय अधिकारियों के आपस में तालमेल ना होना कई समस्यों को जन्म दे सकता है और अगामी मार्च महीने में लगने वाले महाशिवरात्रि मेले में नुकसान उठाना पड़ सकता है. न्यास और न्यास के सदस्यों की वजह से बाबा मंदिर परिसर के अलावे संपूर्ण मेला परिसर में यातायात के अलावे कई महात्वाकांक्षी योजनाओं पर भी ग्रहण लगने की संभावना है. यदि समय रहते काम का निपटारा नहीं किया गया तो मेले के सफल अस्तित्व पर भी ग्रहण लग सकता है. ( क्रमश: )
सवालों के घेरे में सिंहेश्वर मंदिर न्यास (भाग-5): बाबा के भोग-राग में भी अनियमितता! सवालों के घेरे में सिंहेश्वर मंदिर न्यास (भाग-5): बाबा के भोग-राग में भी अनियमितता! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 29, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.