महिला साक्षरता की ओर बढ़ते कदम: अक्षर आँचल मेले का आयोजन

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड में बुधवार को अक्षर आँचल मेले का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारम्भ चौसा के संकुल मध्य विद्यालय बशैठा संकुल संचालक मशीर आलम सिद्दीकी एवं KRP प्रवीण कुमार प्रसून के दुवारा दीप प्रज्ज्वलित  कर किया गया.
    लोक शिक्षा प्रेरक निरंजन कुमार नीरज ने बताया कि जो महिला नव साक्षर अक्षर आँचल के द्वारा साक्षर हुई हैं, उनमे एक प्रतियोगिता रखी गई. जैसे, अंक दौर और अक्षर दौर, सांस्कृतिक प्रतियोगता, सरकारी योजनाओं की जानकारी, भाषण प्रतियोगता करवाया गया. इस अवसर पर नव साक्षर सफल प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया, जिसमें महादलित, अल्पसंख्यक, अतिपिछड़ा महिलाओं ने भाग लिया.
    संकुल संचालक मशीर आलम सिद्दीकी ने कहा कि ऐसे प्रतियोगता से महिलाओं में शिक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन होगी और अधिक से अधिक महिला साक्षरता की तरफ आकर्षित होंगी. KRP प्रवीण कुमार प्रसून ने बताया कि चौसा प्रखंड में कुल 9 संकुल है और प्रत्येक दिन 3-3 संकुल में  3 दिनों तक यह कार्यक्रम चलेगा. वरीय प्रेरक संकुल मध्य विद्यालय बशैठा के निरंजन कुमार नीरज ने बताया कि अगर इस तरह के आयोजन होते रहे तो महिलाओं में शिक्षा का प्रतिशत उल्लेखनीय रूप से बढेगा. इस अवसर पर बड़ी संख्यां में महिलाओं के अलावे मालू अंसारी, कारे रजक अदि मौजूद थे.
महिला साक्षरता की ओर बढ़ते कदम: अक्षर आँचल मेले का आयोजन महिला साक्षरता की ओर बढ़ते कदम: अक्षर आँचल मेले का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.