फेसबुक पर 'सहरसा' ग्रुप के बने रिकॉर्ड सदस्य: मिलन समारोह और कवि सम्मलेन का होगा यादगार आयोजन

इस बात से अब इनकार नहीं किया जा सकता है कि सोशल मीडिया न सिर्फ हमारी जिन्दगी  का अभिन्न हिस्सा बन चुका है बल्कि ये बहुत कुछ यहाँ तक कि सत्ता तक बदलने का माद्दा रखने लगा है. शायद यही वजह है कि कोसी के क्षेत्र में जब इंटरनेट ने दस्तक दी तो इस क्षेत्र में कई गंभीर यूजर्स ने इंटरनेट को अपना अहम् योगदान भी देना शुरू किया. ऐसे में जहाँ ब्लॉग पर कोसी के महत्वपूर्ण कवि और साहित्यकार अरविन्द श्रीवास्तव तथा इलाके के कई अन्य कवियों और साहित्यकारों आदि ने अपनी अद्भुत प्रस्तुति से राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियाँ बटोरनी शुरू कर दी तो वहीँ कई वेबसाइट्स ने भी सायबर वर्ल्ड में अपनी सशक्त और महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई.
              सोशल मीडिया पर फेसबुक का आगमन हुआ तो कोसी की रचनात्मकता भी खुलकर सामने आने लगी. फेसबुक यूजर्स ने जब महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करनी शुरू की तो ऐसे में सहरसा नाम से बने ग्रुप ने कोसी के लोगों के सामने एक बेजोड़ मंच प्रदान किया. मंच सटीक मिला और इसे संचालित करने वाले कुमार रवि शंकर तथा अन्य सहयोगियों ने इसके मोडरेशन कार्य को संतुलित रखा तो सहरसा ग्रुप में शेयर की जाने वाली जानकारियों के प्रति सदस्यों का भरोसा बढ़ता गया और देखते ही देखते इस ग्रुप के सदस्यों की संख्यां 17,000 के पार चली गई, जो यह दर्शाने के लिए काफी है कि सोशल मीडिया पर सक्रियता के मामले में 'हम किसी से कम नहीं.' कोसी के इंटरनेट यूजर्स के लिए गौरव बने सहरसा ग्रुप ने इससे उत्साहित होकर इस सुखद क्षण को सेलिब्रेट करने का फैसला लिया है और आगामी 16 अगस्त (रविवार) को सहरसा के रेड क्रॉस कॉन्फ्रेंस हॉल में 'सोशल मीडिया’ की उपयोगिता सह कवि सम्मलेन' के रूप एक मिलन समारोह आयोजित किया जा रहा है.
        आयोजन के अन्य आकर्षणों में समारोह का ’लाइव’ प्रसारण, 'सोशल मीडिया’ की उपयोगिता पर मधेपुरा टाइम्स (www.madhepuratimes.com) के संपादक वरिष्ठ पत्रकार राकेश सिंह  का व्याख्यान,  कवि राजकिशोर राजन, शहंशाह आलम, अरविन्द श्रीवास्तव, आदित्य ठाकुर, मिथिलेश कुमार राय समेत बिहार के कई नामचीन कवियों की उपस्थिति प्रमुख रहेगी. मौके पर सहरसा प्रलेस की कविता पोस्टर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. किसी फेसबुक ग्रुप की ऐसी प्रस्तुति अपने आप में अनोखा प्रयास है.
        जाहिर है कोसी के इंटरनेट यूजर्स के लिए यह आयोजन यादगार होगा और जाहिर है सायबर वर्ल्ड में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रहे कोसी के यूजर्स को इस समारोह से एक नई दिशा मिल सकती है.
फेसबुक पर 'सहरसा' ग्रुप के बने रिकॉर्ड सदस्य: मिलन समारोह और कवि सम्मलेन का होगा यादगार आयोजन फेसबुक पर 'सहरसा' ग्रुप के बने रिकॉर्ड सदस्य: मिलन समारोह और कवि सम्मलेन का होगा यादगार आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 08, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.