एसएनपीएम की प्राचार्या साहित्यकार डॉ० शांति यादव हुई सेवानिवृत: समारोह

|रिपु कुमारी|30 अप्रैल 2015|
कोसी में दशकों से नारी सशक्तिकरण की खास पहचान बनी एस.एन.पी.एम. हाई स्कूल की प्राचार्या और प्रतिष्ठित साहित्यकार डॉ० शान्ति यादव की सेवानिवृत्ति पर विद्यालय में भव्य समारोह का आयोजन किया गया.
      वरीय शिक्षक रामचन्द्र यादव की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षाविदों और साहित्यकारों की बड़ी उपस्थिति रही और पूर्व वीसी डा० जयकृष्ण यादव, डा० श्यामल प्रसाद यादव, डा० भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, विद्यानंद यादव समेत दर्जनों शिक्षाविदों और साहित्यकारों ने शिक्षा, साहित्य, नारी सशक्तिकरण और समाज सेवा के क्षेत्र में डॉ० शांति यादव के उत्कृष्ट योगदान को काफी सराहा.
      वक्ताओं ने डॉ० शांति यादव के मधेपुरा के एतिहासिक और सर्वाधिक गरिमायुक्त विद्यालय एस.एन.पी.एम. इंटर स्तरीय हाई स्कूल, मधेपुरा के प्राचार्या के रूप में ग्यारह वर्षों की सेवा को उनका विद्यालय के चतुर्दिक विकास के प्रति समर्पण और प्रतिबद्धता बताया. इसके अलावे केन्द्र सरकार द्वारा अतिविशिष्ट महिला सम्मान, राष्ट्रभाषा परिषद् पटना द्वारा साहित्य सेवा सम्मान भारतीय दलित साहित्य अकादमी, नई दिल्ली द्वारा वीरांगना सावित्री बाई फुले फेलोशिप सम्मान समेत अन्य दर्जनों सम्मान को कोसी के लिए गौरव बताया. वक्ताओं ने कहा कि उनकी दर्जनों उम्दा साहित्यिक रचनाएं साहित्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व है.
      कोसी में नारी सशक्तिकरण का पर्याय मानी जाने वाली डॉ० शांति यादव के विगत दस वर्षों से जिला माध्यमिक शिक्षक संघ, मधेपुरा की अध्यक्ष, कोसी वूमन डिग्निटी फोरम की अध्यक्ष के अलावे अन्य साहित्यिक तथा सांस्कृतिक संगठनों की संरक्षक तथा अध्यक्ष रही डॉ० शांति यादव की सेवानिवृति पर विद्यालय के शिक्षकों और कर्मचारियों की आँखें नम थी.
(शिक्षा, साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में अनोखी मिसाल डॉ० शांति यादव के बारे विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.)
एसएनपीएम की प्राचार्या साहित्यकार डॉ० शांति यादव हुई सेवानिवृत: समारोह एसएनपीएम की प्राचार्या साहित्यकार डॉ० शांति यादव हुई सेवानिवृत: समारोह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 30, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.