मधेपुरा में गेहूं की बाली में दाना नहीं: हताश किसानों ने किया फसल को आग के हवाले

मधेपुरा सदर प्रखंड के मानिकपुर पंचायत अंतर्गत नेहलपट्टी गांव में सैंकड़ों एकड़ गेहूँ की फसल दाना विहीन निकलने से सैंकड़ों किसान हताश हैं. हताशा और आक्रोश में दर्जनों किसानों ने आज गेहूँ की फसल को आग के हवाले कर दिया. किसान अब सरकारी मुआवजे की राह देख रहे हैं.
प्राप्त जानकारी के अनुसार मानिकपुर पंचायत के नेहालपट्टी और मरुवाहा गांव के दर्जनों किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत से गेहूं की फसल लगाया था. पर फसल के बढ़ने पर  बाली में दाना नहीं रहने से किसान काफी परेशान हैं और गेहूँ को देखकर खेत में ही बदहवाश होकर फसल को आग के हवाले कर रहे हैं.  और इन किसानों की सुधि लेने वाला कोई नहींदिख रहा है. किसान बिजेंद्र यादव, देवनारायण शर्मा, जयकांत ऋषिदेव, भूषण यादव, नागो यादव, हनुमान यादव, जागेश्वरी यादव, उपेन्द्र शर्मा सहित दर्जनों किसानों ने बताया कि बड़ी मेहनत से गेहूं की फसल लगाया था लेकिन बाली में दाना नहीं है इसलिए खेत में आग लगा रहे हैं.
 इस बाबत मधेपुरा जिला कृषि पदाधिकारी रामकिशोर रॉय ने कहा कि सरकार को इसकी रिर्पोट भेजी जा रही है. राशि मिलते ही किसानों के बीच मुआवजा वितरण किया जाएगा. एक सवाल के जबाब में अधिकारी ने कहा कि अचानक आई बे-मौसम बारिश और आंधी से हुई फसल क्षति का आकलन कर सरकार को भेजा गया है और सभी मध्यम वर्ग के किसानों का सर्वे कराया जा रहा . एक सप्ताह के अन्दर जिले के सभी पंचायत कृषि सलाहकार और कृषि पदाधिकारी के संयुक्त प्रतिवेदन से प्राप्त राशि का वितरण की जाएगी. सरकार से प्राप्त 27 करोड़ 52 लाख की राशि आबंटित हो चुकी है. जल्द किसानों की समस्या का निदान होगा.
मधेपुरा में गेहूं की बाली में दाना नहीं: हताश किसानों ने किया फसल को आग के हवाले मधेपुरा में गेहूं की बाली में दाना नहीं: हताश किसानों ने किया फसल को आग के हवाले Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 16, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.