आग ही आग: 50 घर देखते ही स्वाहा, लाखों की संपत्ति राख

|मुरारी कुमार सिंह|31 मार्च 2014|
आग का कहर पूरे बिहार में हैं और मधेपुरा जिले में भी लगभग रोज ही आग से लाखों की बर्बादी हो रही है और कई परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हो रहे हैं. सरकारी सहायता ऊंट के मुंह में जीरा ही साबित हो रहा है.
      आज दोपहर एक भीषण अग्निकांड में पचास से ज्यादा घर जलकर राख हो गए हैं. घटना मुरलीगंज प्रखंड के जीतपुर पंचायत के भैरोपट्टी में एक घर से उठी चिंगारी काल बन गई और पूरा टोला जल उठा. लोगों ने आग बुझाने में काफी मशक्कत की, पर जब तक आग को काबू में लाया जाता तब तक करीब सौ परिवारों के सर के ऊपर से छत जा चुका था और वे दाने-दाने को मुंहताज हो चुके थे. आग के शिकार अधिकाँश परिवार गरीब तबके के थे.
      सूचना पर मधेपुरा से अग्निशामक वाहन घटना स्थल तक पहुंची और बचे आग को किसी तरह ग्रामीणों के सहयोग से काबू में लाया गया.
      मौके पर पहुंचे मधेपुरा के सामजिक कार्यकर्ता शौकत अली ने भी आग बुझाने में मदद की और बताया कि जिला प्रशासन में भले ही दमकल दो हैं पर चालक एक ही है. आग लगने के बाद दूसरे दमकल के लिए चालक खोजना पड़ता है. साथ ही यदि दमकल का पानी समाप्त हो जाय तो फिर उसके पास पानी भरने का अपना कोई उपाय नहीं होता है.
      इस भीषण अग्निकांड के बाद मुरलीगंज के अंचलाधिकारी रामोतार यादव घटनास्थल पर पहुचे और पीडितों को सरकारी सहायता अतिशीघ्र दिलाने की बात कही. जो भी हो, इस आपदा ने कई परिवारों को ऐसा जख्म दे दिया है जिसे प्रशासन के मलहम से भरना काफी मुश्किल होगा.
 आग से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.
आग ही आग: 50 घर देखते ही स्वाहा, लाखों की संपत्ति राख आग ही आग: 50 घर देखते ही स्वाहा, लाखों की संपत्ति राख Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 31, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.