अपने ही घर में एक माह से कैद है एक परिवार

|विजय कुमार|31 दिसंबर 2013|
मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में एक परिवार करीब एक महीने से अपने ही घर में कैद है. दबंग पड़ोसी ने इस परिवार के आने-जाने का रास्ता बंद कर दिया है. यह परिवार अब फूस की टट्टी में सुरंग बनाकर किसी तरह से निकलने को मजबूर है.
      यह दुखद वाकया मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड नं.6 की है. जिस रास्ते से परमानन्द दास का परिवार पिछले 25 सालों से गुजर रहा है, उसी रास्ते को आज पड़ोस के एक दबंग व्यक्ति ने बंद कर दिया है. हालत यह है कि परमानन्द दास के परिवार को घर से सड़क ओपर निकलने के लिए अब कोई रास्ता ही नहीं बचा है. फिलहाल यह परिवार एक दूसरे पड़ोसी के टट्टी के नीचे से ऐसे निकलते हैं मानो कोई चोर किसी सेंध से बाहर निकल रहा हो. कुल मिलाकर परमानन्द दास का पूरा परिवार अपने ही घर में कैद होकर रह गया है.
      इन्हें ऐसी परिस्थिति से निकालने के सारे सामाजिक प्रयास व्यर्थ हो चुके हैं. परिवार जिलाधिकारी के जनता दरबार और मुरलीगंज के अंचलाधिकारी के पास भी गुहारें लगा चुका है, पर इन्हें अबतक न्याय नहीं मिल पा रहा है. परमानन्द दास कहते हैं कि यदि हमें कहीं से कोई न्याय नहीं मिला तो हम आत्महत्या को मजबूर हो जायेंगे.
      उधर मुरलीगंज के अंचलाधिकारी रामोतार यादव कहते हैं कि इस मामले की जनच कर नगर पंचायत को आवश्यक कार्यवाही के लिए लिखा जा चुका है. अब देखना है कि क्या समाज या प्रशासन एक परिवार को अपने ही घर में कैद से बाहर निकाल पाता है या फिर यहाँ मानवता पर दबंगई काबिज रहती है.
अपने ही घर में एक माह से कैद है एक परिवार अपने ही घर में एक माह से कैद है एक परिवार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 31, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.