कम्प्यूटर, नैतिक शिक्षा और जीविकोपार्जन पर एक साथ अदभुत सेमिनार

|म.टा.सं.|07 सितम्बर 2013|
एक स्वस्थ और तकनीकी समाज की कल्पना सिर्फ कम्प्यूटर शिक्षा से ही संभव नहीं है बल्कि साथ ही नैतिक शिक्षा का होना भी उतना ही जरूरी है और एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए जीविकोपार्जन भी उतना ही आवश्यक है. इन्हीं तीन विधाओं कंप्यूटर शिक्षा, नैतिक शिक्षा के साथ-साथ जीविकोपार्जन के लौ को आगे बढ़ाने के उदेश्य से समिधा ग्रुप प्रांगण में तीन सौ छात्र-छात्राओं के साथ संदीप शाण्डिल्य के अध्यक्षता में तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन शुक्रवार से किया गया है. इस सेमिनार के प्रथम दिन को चार चरणों में पूरा किया गया. जिसके प्रथम चरण में हिन्दुस्तान के विख्यात इथिकल हैकर राहुल त्यागी ने वीडियो कांफ्रेस के माद्यम के छात्रों से रूबरू हुए, और छात्रों ने जम कर सेक्युरिटी से सम्बंधित प्रश्न पूछे और व्यस्तता के बाबजूद राहुल त्यागी ने सभी प्रश्नों का जवाब दिया.
सेमिनार से दूसरे चरण में बहुत कम वर्षों में पुरे विश्व में अपने काम का जलवा बिखेर चूकी संस्था जीविकाके सहर्षा जिला के D.P.M श्री आर० के० निखिल ने छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने जीविकोपार्जन के अनेकों तरीके के बारे में छात्रों को बतलाया, नए नए पाट्यक्रम और उनसे जुड़े बहुत सारे प्रश्नों के जवाब के साथ साथ उन्होंने समिधा ग्रुप के दुवारा मधेपुरा जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता शिक्षा देने के लिए संस्था का धन्यवाद ज्ञापन भी किया.
सेमिनार के तीसरे चरण में मोटीवेशनल गुरु के नाम से सम्पूर्ण हिन्दुस्तान में अपनी पहचान बना चुके श्री संदीप माहेश्वरी के विडियो के साथ साथ छात्रों को मधेपुरा के वरिष्ठ पत्रकार श्री संजय परमार द्वारा प्रदत और जगतदीप सिंह द्वारा सिनेमेटोग्राफ़ी किया गया और नेत्रदान महादान से सम्बंधित वीडियो काशकी प्रस्तुति भी गई.
सेमिनार का चौथा चरण छात्रों के समस्या पर आधारित था जिसके जवाब देने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कोशी संयोजक श्री राहुल कुमार और आनंद निखिल महात्मा जी के साथ-साथ सहर्षा कॉलेज सहर्षा के शिक्षा विभाग के लेक्चरर श्री नृपेन्द्र जी, रुजा एनर्जी सिस्टम के आशीष सोना मौजूद थे जिनसे छात्रों ने बहुत सारे कॉलेज और युनिवर्सिटी से सम्बंधित समस्याओं को उनके सामने रखा  और उन्होंने बहुत सहजता से साथ सभी का समाधान बतलाते हुए भविष्य में हर सम्भव मदद करने का आश्वाशन दिया.
जिले के सबसे बड़ी कम्प्यूटर संस्था समिधा ग्रुप में हो रहा सेमिनार छात्र-छात्राओं से खचाखच भरा था और उन्होंने इस सेमिनार को अत्यंत ही उपयोगी बताया.
कम्प्यूटर, नैतिक शिक्षा और जीविकोपार्जन पर एक साथ अदभुत सेमिनार कम्प्यूटर, नैतिक शिक्षा और जीविकोपार्जन पर एक साथ अदभुत सेमिनार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 07, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.