टूटा दुःख का पहाड़: केदारनाथ गए सिंहेश्वर के नौ तीर्थयात्री लापता


|राजीव रंजन|20 जून 2013|
उत्तराखंड में मची तबाही से सिर्फ केदारनाथ और बद्रीधाम आदि के लोग ही प्रभावित नहीं हुए बल्कि पूरे भारत के कई राज्यों के कई परिवारों पर दुःख का पहाड़ टूट पड़ा है. उस संकट से बुरी तरह बच निकले बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने जहाँ 15-20 हजार लोगों के मरने की आशंका जताई है वहीं आज मधेपुरा के सिंहेश्वर के भी दो परिवारों पर भी इसी घटनाक्रम में आफत आ जाने की सूचना है.
                   उत्तराखंड के केदारनाथ धाम एवं बद्रीनाथ धाम की तीर्थ यात्रा व पूजा अर्चना के लिए गये मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर बाजार के दो परिवार के 9 सदस्य गायब बताए जा रहे हैं. इन परिजनों के मुताबिक 16 जून को मोबाईल पर बात हुई थी इसके बाद से बात नही हो पा रही है. अंतिम बार हुई बात-चीत में उन्होंने कहा था कि हमलोग फंसे हुए हैं काफी ठंढ भी लग रही है. हमलोग मिटटी के एक बडे भू-भाग पर शरण लिये हुए है. मेरे सामने तीन लोगों की मौत ठंढ से हो गई है. हमलोगों को अब यहाँ न तो कोई देखने वाला ही है और न ही कोई खाने-पीने का साधन ही है.
                   गायब लोगों की सूची इस प्रकार है: 1. शिबू साह (60 वर्ष). 2. निर्मल गुप्ता (60 वर्ष) 3- विजय गुप्ता (62 वर्ष) 4. रीता देवी (55 वर्ष) 5. रेखा देवी (55 वर्ष) 5. शीला देवी (50 वर्ष) 6. रेखा देवी (45 वर्ष) 6. द्रौपदी देवी (55 वर्ष) 8. राहुल कुमार (12 वर्ष) तथा 9. नीलम देवी (60 वर्ष)
                   परिजनों में मायूसी व खौफ की स्थिति साफ़ दीख रही है. आरोप यह भी है कि वहां के अधिकारी को जब हेल्पलाईन नम्बर पर बात करते हैं तो कोई सहयोग नहीं मिल रहा है. गायब हुए परिवार के सदस्यों की हालत की कल्पना मात्र से सिंहेश्वर में मौजूद परिजन मुकेश, मालती, गुजा, विनीता, सूरज आदि की आखों से आंसू छलक पड़ते हैं.
                   आज परिजनों ने मधेपुरा के प्रभारी जिलाधिकारी के पास भी जाकर गुहार लगाई. प्रशासन ने उत्तराखंड के प्रशासन से संपर्क कर मधेपुरा के गायब हुए तीर्थयात्रियों का पता लगाने का आश्वासन तो दिया है पर जब तक सभी नौ वापस नहीं आ जाते, तब तक परिवार को सुकून कैसे मिले ?
टूटा दुःख का पहाड़: केदारनाथ गए सिंहेश्वर के नौ तीर्थयात्री लापता टूटा दुःख का पहाड़: केदारनाथ गए सिंहेश्वर के नौ तीर्थयात्री लापता Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 20, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.