कैसी जीवनसाथी की चाहत रखता है पुरुष ?

कहते हैं-हरेक सफल पुरुष के पीछे कोई न कोई औरत जरूर होती है.पर कैसी होनी चाहिए जीवनसाथी कि पुरुष सफल कहला सके ?
    जीवनसाथी के मामले में हरेक पुरुष की राय अलग-अलग हो सकती है. अधिकाँश पुरुष यही चाहते हैं कि उसकी जीवनसाथी खूबसूरत, स्मार्ट, एजुकेटेड और साथ ही घर के कामों में भी निपुण हो.पर महंगाई के इस दौर ने अधिकाँश पुरुषों की सोचा में ख़ासा परिवर्तन ला दिया है.एक अनुमान के मुताबिक़ अब ७०% पुरुष चाहते हैं कि उसे कामकाजी, शिक्षित और समझदार जीवनसाथी मिले.२५% पुरुष सिर्फ समझदार और शिक्षित और सिर्फ ५% पुरुष अभी भी इस बात पर सहमत हैं कि माता-पिता की पसंद की ही पत्नी होनी चाहिए,पर गृहस्थी सँभालने लायक जरूर होनी चाहिए.

  विस्तार में अधिकांश की पसंद ये है कि उसकी पत्नी घर के काम काज तो करे ही,पर उसे अन्य बातों की भी जानकारी हो और पुरुष जो काम करते हों,उसे उसका जीवनसाथी पसंद करे. यही नही, उनके कामकाज में उसका जीवनसाथी सहयोग भी करे साथ ही उनके परिवार के सदस्यों को भी उचित सम्मान दें.मतलब कि जीवनसाथी के साथ जिंदगी के हर पहलू को जिया जा सके.उसकी सोच परिपक्व हो.आज के बदलते दौर में अब अधिकाँश पुरुष ये मानने लगे हैं कि सुंदरता की कोई सीमा नहीं होती और उसकी पत्नी रूप की नहीं बल्कि मन की सुन्दर होनी चाहिए. समझदारी और दूरदर्शिता से पत्नी चाहे तो अधिकाँश कार्य सुलझा सकती है.पढ़ी-लिखी जीवनसाथी का एक बड़ा फायदा यह है कि वह छोटे-छोटे कई काम जो भाग-दौर की जिंदगी में पुरुषों को तनाव देने वाला हो सकता है,सुलझा लेती है.मसलन बच्चों का एडमिशन व फीस जमा करना, टेलीफोन या बिजली बिल जमा करना,बाजार की छोटी खरीददारियां आदि.
   समय बदलने के साथ ही आज की औरतों में काफी प्रगति हुई है.घरेलू औरतें भी अब सिर्फ बेडरूम या किचेन की शोभा ही नही रही, बल्कि पुरुषों के प्रगति में उनका बड़ा योगदान होता है.घर का प्रबंधन भी कोई मामूली बात नहीं है.सच तो ये है कि यदि पत्नी गृहस्थी को भली-भांति संभाल लेती है तो पति भी अपने काम को सफलता पूर्वक अंजाम दे सकता है.एक अच्छी पत्नी पति की सलाहकार, मार्गदर्शक और प्रेरणा हो सकती है.
  यदि जीवनसाथी हंसमुख और व्यवहारकुशल हो तो पति भी खुश रहता है और दोनों के लिए जिंदगी जीना मजेदार हो जाता है. शिक्षित जीवनसाथी बच्चों की भी मार्गदर्शिका साबित होती है.कुल मिलाकर एक पुरुष एक सुलझी हुई जीवनसंगिनी की चाहत रखता है जो घर के आर्थिक स्रोत को भी बढ़ाने में मदद करे तथा साथ ही प्यार, समर्पण और विश्वास के बूते दोनों की जिंदगी संवर जाय और दोनों गुनगुना उठे-
    "एक दिन जिंदगी इतनी होगी हंसी,
    झूमेगा आसमां, गाएगी ये जमीं,
    मैंने सोचा ना था."
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो) 
कैसी जीवनसाथी की चाहत रखता है पुरुष ? कैसी जीवनसाथी की चाहत रखता है पुरुष ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 02, 2013 Rating: 5

2 comments:

  1. jab aap kisi me mata sita khojoge to pahle apne aapme khud ko Shri Ram ji ban na parega ?

    ReplyDelete

Powered by Blogger.