शानदार सफलता: नासा के लिए अमेरिका के टेक्सास में हुए कॉम्पिटिशन में मधेपुरा के विपुल मणि की टीम को दुनियां भर में चौथा स्थान, एशिया में प्रथम

एक तरफ जहां बिहार में मैट्रिक और इंटर के मेरिट घोटाले से बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर अंगुली उठ रही थी वहीँ दूसरी तरफ ग्लाइडर और रॉकेट निर्माण के क्षेत्र में अमेरिका के टेक्सास में संपन्न हुई Annual International Canstat Competition में भारत की ओर से मधेपुरा के विपुल मणि की टीम ‘एस्ट्रल’ ने दुनियां भर में चौथा स्थान और एशिया में पहला स्थान लाकर एक बार फिर से यह साबित कर दिया है कि सूबे में ऐसे छात्रों की भी कमी नहीं है जो अपनी जानकारी और रिसर्च से दुनियां भर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा सकते हैं.
    Burkett, टेक्सास, अमेरिका से मिली जानकारी के अनुसार दुनियां की नामी संस्था NASA, Ball Laboratory, Naval Research Laboratory तथा American Astrononical Society के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित अन्तरिक्ष से सम्बंधित प्रतियोगिता Annual International Canstat Competition के लिए भारत से University of Petroleum and Energy Studies (UPES), देहरादून की संस्था ‘टीम एस्ट्रल’ ने चौथा स्थान हासिल कर लिया है. अमेरिका से मधेपुरा टाइम्स को पूरी जानकारी देते हुए विपुल मणि ने बताया कि CanSat में ग्लाइडर बनाने का कॉम्पिटिशन था जिसमें हम दुनियां के कई देशों को पछाड़ कर पूरे एशिया और यूरोप में प्रथम स्थान पाया है, भले अमेरिका से हम पीछे रहे.
        मधेपुरा के विपुल मणि टीम एस्ट्रल के लिए चुने गए उन सात छात्रों में शामिल हैं जिन्हें अब इस शानदार सफलता के बाद NASA JPL at Los Angeles, California में आमंत्रित किया जाएगा और इसके साथ ही विपुल मणि का रॉकेट साइंस एयरोस्पेस के ख़ास रिसर्च का रास्ता खुल गया है. इस बीच अभी विपुल अमेरिका में ही टीम एस्ट्रल की ओर से अन्य प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, जिसके तहत और भी सफलता इस प्रतिभा की झोली में आ सकते हैं.
    जाहिर है, देहरादून से Aerospace में B.Tech के सेकेण्ड ईयर के छात्र विपुल की इस सफलता की ऊंचाई को मापना संभव नहीं है क्योंकि ये एक ऐसा फील्ड है जिसमें यहाँ तक जाना भी असंभव को संभव बनाने जैसा है और विपुल के कदम  सफलता की सीढ़ियों पर यूं ही आगे बढ़ते रहे तो वह दिन भी दूर नहीं होगा जब विज्ञान के क्षेत्र में कोसी का यह सितारा देश और दुनियां के आसमान पर चमकता दिखेगा.
 (रिपोर्ट: रिंकू सिंह)

शानदार सफलता: नासा के लिए अमेरिका के टेक्सास में हुए कॉम्पिटिशन में मधेपुरा के विपुल मणि की टीम को दुनियां भर में चौथा स्थान, एशिया में प्रथम शानदार सफलता: नासा के लिए अमेरिका के टेक्सास में हुए कॉम्पिटिशन में मधेपुरा के विपुल मणि की टीम को दुनियां भर में चौथा स्थान, एशिया में प्रथम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 18, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.