बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के 31 वां प्रादेशिक अधिवेशन को लेकर तैयारी जोर-शोर से

बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का 31वां प्रादेशिक अधिवेशन स्थानीय जीवन सदन परिसर में 11 और 12 मार्च को होने जा रहा है। जिसकी तैयारी को लेकर सम्मेलन के अधिकारियों के साथ एक बैठक जीवन सदन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रादेशिक अध्यक्ष महेश जालान ने किया। जिनके साथ मुख्य रूप से नवनिर्वाचित प्रादेशिक अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल मौजूद रहे। 

मौके पर पत्रकारों को जानकारी देते हुए श्री जालान ने कहा कि कोसी अंचल में जहां भी मारवाड़ी समाज के लोग बसे हुए हैं उन्होंने नागरिकों से प्रगाढ व्यक्तितगत संपर्क स्थापित किए हुए हैं। और इस क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं। यहां के लोगों को सस्ते उत्पाद और रोजगार के बेहतरीन अवसर उपलब्ध कराना मारवाड़ी व्यवसायियों की प्राथमिकता है। यही कारण है कि देश दुनिया में जहां भी मारवाड़ी समाज के लोग बसते हैं उन्हें जन्म भूमि की जगह कर्म भूमि पुत्र के रूप में ज्यादा जाना और माना जाता है। उन्होंने कहा कोसी क्षेत्र में पहली बार  11 और 12 मार्च को बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन होने जा रहा है। जिसका नाम उड़ान 2023 नई क्षितिज की ओर रखा गया है। सम्मेलन में देशभर के समाज के अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। 

अधिवेशन के संयोजक मनीष सर्राफ स्वागताध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि अधिवेशन में  मारवाड़ी सम्मेलन के 162 शाखाओं के दो हजार प्रतिनिधियों के अतिरिक्त देश प्रदेश के गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। इसी अधिवेशन के दौरान  प्रतिष्ठित सामाजिक और राजनीतिक नेता नवनिर्वाचित प्रादेशिक अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल आगामी सत्र के लिए अध्यक्ष पद का दायित्व ग्रहण करेंगे। वही श्री अग्रवाल ने कहा कि कोसी की प्रतिष्ठा परंपरा के अनुरूप अधिवेशन अविस्मरणीय होगा। 

मधेपुरा शाखा के मंत्री राजेश सुल्तानिया ने कहा विभिन्न व्यवस्थाओं  से संबंधित समितियों का गठन कर तैयारी आरंभ कर दी गई है। रजिस्ट्रेशन प्रभारी अमर कुमार दहलान ने जानकारी दी अब तक 500 से अधिक प्रतिनिधियों के आगमन की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। अधिवेशन के अवसर पर बिहार की जनता को राजस्थानी लोक कला और संस्कृति से परिचित कराने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा जिसकी संयोजक काजल चौधरी होगी। अधिवेशन के दूसरे दिन मधेपुरा की मुख्य सड़कों से होकर गुजरने वाली बिहार विकास पदयात्रा मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी। जिसमें विभिन्न प्रकार की झांकियां प्रदर्शित की जाएगी। जिसका दायित्व मुकेश प्रांणसुखका के नेतृत्व में मारवाड़ी युवा मंच के स्थानीय शाखा के द्वारा किया जाएगा। आवास प्रभारी सुनील अग्रवाल ने बताया कि देश प्रदेश से आने अतिथियों और प्रतिनिधियों के सुविधाजनक आवास के लिए स्थानीय भावनों और होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है। अधिवेशन के अवसर पर प्रकाशित करने वाली संग्रहणीय स्मारिका के संपादन की जिम्मेदारी शिक्षा जगत के नामचीन हस्ती आशीष आदर्श होंगे। 

मौके पर वरीय उपाध्यक्ष राजेश बजाज, संयुक्त मंत्री घनश्याम अग्रवाल, स्मारिका प्रभारी विकास सर्राफ, स्वागता सचिव दिलीप खंडेलवाल, राजीव सर्राफ, आनंद प्रांणसुखा,  राजेश सुल्तानिया, धीरज कुमार अग्रवाल, विष्णु शर्मा, रवि शर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के 31 वां प्रादेशिक अधिवेशन को लेकर तैयारी जोर-शोर से बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के 31 वां प्रादेशिक अधिवेशन को लेकर तैयारी जोर-शोर से Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 05, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.