मुरलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिला चलंत मिनी गहन चिकित्सा कक्ष युक्त अत्याधुनिक एम्बुलेंस

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज को राज्य स्वास्थ्य समिति पटना बिहार की ओर नई 102 एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है जिसका परिचालन 13 जुलाई देर शाम प्रारंभ कर दिया गया. मामले में जानकारी देते हुए चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संजीव कुमार ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति की कोरोना काल से ही 102 एंबुलेंस जो पहले से चल रही थी काफी जर्जर अवस्था में आ चुकी थी जिसका परिचालन काफी कठिनाइयों के द्वारा किया जा रहा था वही दिनांक 11 जुलाई को नई 102 एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है. 12 जुलाई को देर शाम राज्य स्वास्थ्य समिति एवं जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा आदेश निर्गत कर परिचालन की अनुमति दी गई है तथा पुराने एंबुलेंस को हटाने की बात कही गई है. डॉक्टर संजीव कुमार ने बताया कि नई एंबुलेंस एक मिनी चलंत गहन चिकित्सा कक्ष के रूप में काम करेगी इसमें वह सभी सुविधाएं हैं जो एक आईसीयू में होती है.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों के मरीजों को समय सीमा के अंदर आपातकालीन स्वास्थ्य परिवहन सेवा उपलब्ध होने से काफी सहूलियत होगी। उनका कहना था कि ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती माताओं, बीमार शिशुओं, गंभीर रूप से बीमार मरीजों एवं दुर्घटनाग्रस्त मरीजों की इससे तत्काल स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध हो सकेगी।

बताया कि एम्बुलेंस पूरी तरह वातानुकूलित है जिसमें ऑक्सीजन सुविधा के साथ-साथ वेंटिलेटर, डिफिब्रीलेटर सह कॉर्डियक मॉनिटर, सेन्ट्रल वेन कैथेटर्स आदि की सुविधा उपलब्ध होती है और इस प्रकार का एंबुलेंस चलंत गहन चिकित्सा कक्ष की तरह कार्य करता है।

वही एंबुलेंस के कार्यप्रणाली को बताते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद शहाबुद्दीन ने बताया कि इसमें दो स्ट्रेचर लगे हुए हैं. स्ट्रेचर को उठाकर एंबुलेंस में डालने की बात अब नहीं होगी सीधे स्ट्रेचर एंबुलेंस में जाते ही अपने आप बंद हो जाएगा और खोलते समय भी इसे काफी आराम से बाहर निकाल कर गंतव्य चिकित्सा कक्ष तक पहुंचाया जा सकता है

वही एंबुलेंस के लिए प्रतिनियुक्त ई एम टी (इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन) शैलेंद्र कुमार कुमार ने बताया कि नई टेक्नोलॉजी से लैस एंबुलेंस से कम से कम को भी 40 से 45 मिनट तक गहन चिकित्सा कक्ष की सुविधा उपलब्ध होगी. पहले के एंबुलेंस में इन सभी सुविधाओं का अभाव था , गंभीर दुर्घटना जूझ रहे रोगियों के लिए एक जीवनदायिनी एंबुलेंस साबित होगी. 

मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मो शहाबुद्दीन, डॉ लाल बहादुर, डॉ प्रफुल्ल कुमार, डॉ रामगोपाल एवं अस्पताल के अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

मुरलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिला चलंत मिनी गहन चिकित्सा कक्ष युक्त अत्याधुनिक एम्बुलेंस मुरलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिला चलंत मिनी गहन चिकित्सा कक्ष युक्त अत्याधुनिक एम्बुलेंस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 14, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.