मुरलीगंज रेलवे स्टेशन: अच्छे राजस्व प्राप्ति के बाद भी सुविधाओं का घोर अभाव

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर समुचित सुविधाओं का घोर अभाव है। ट्रेनों की संख्या कम रहने से लोगो की परेशानी बढ़ी हुई है. कई बार लोगों के द्वारा ट्रेन परिचालन की संख्या बढ़ाने की मांग भी की गई है, लेकिन किसी प्रकार की सुनवाई नहीं हुई. 


इतना ही नहीं वर्षो से शुद्ध पेय जल और सुलभ शौचालय की व्यवस्था नहीं हो पाई है. स्टेशन पर ट्रेन आने के इंतजार में घंटो बैठने वाले लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. स्टेशन पर सुलभ शौचालय नही रहने के कारण खासकर महिलाओं को परेशानी होती है. मुरलीगंज रेलवे स्टेशन होकर मात्र चार जोड़ी पेसेंजर ट्रेनो की परिचालन होती है जो सहरसा-पूर्णिया के बीच चलती है. सुबह में सात से आठ बजे के बीच अप-डाउन दो पेसेंजर गाड़ी है. सवा 12 बजे एक पेसेंजर ट्रेन है जो पूर्णिया से सहरसा तक जाती है. फिर सात बजे शाम में ही सहरसा से पूर्णिया के लिए ट्रेन की सुविधा है. प्रतिदिन दो जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन चलती है जिस पर सफर करने के लिए एक दिन पूर्व ही टिकट बुकिंग करना पड़ता है. जानकी एक्सप्रेस जयनगर से मनिहारी और कोसी एक्सप्रेस पूर्णिया से हाटियागाछी तक जाती है. वहीँ सप्ताह में दो दिन हाटे बाजारे एक्सप्रेस मुरलीगंज होकर गुजरती है. 


इन ट्रेनो से सफर करने के लिए अच्छी खासी लोगो की भीड़ स्टेशन पर लगी रहती है.बताया गया कि प्रतिदिन अनारक्षित और आरक्षित मिलाकर लगभग डेढ से दो लाख रूपये की टिकट बुकिंग होती है. देखा जाए मुरलीगंज रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन रेल मंत्रालय को अच्छी खासी राजस्व की प्राप्ति होती है. फिर भी लोगो की मूलभूत सुविधाओं को रेल मंत्रालय नजरअंदाज कर रहे हैं. इतने कम ट्रेनों के परिचालन होने पर भी लाखों में राजस्व की प्राप्ति रेल मंत्रालय को जाती है. अगर तीन चार और ट्रेनों का परिचालन होता तो चार से पांच लाख तक राजस्व प्राप्ति होने का अनुमान लगा सकते हैं.


दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि रेल मंत्रालय मुरलीगंज से अच्छी खासी राजस्व की वसूली तो करती है, लेकिन लोगो को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति उदासीन बनी है. सुलभ शौचालय और शुद्धपेजल की व्यवस्था नदारद है. आए दिन देखा जाता है कि सफर करने वाले लोगों  को शौच करने और शुद्ध पेय जल के लिए परेशान होना पड़ता है. 


खास बात यह है भी कि मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पे 2 प्लेटफार्म है जिसमे 2 नंबर के प्लेटफार्म पे माल गाड़ी की बोगी लगा दी गई है और क्रॉसिंग करने के लिए दूसरी ट्रैन को पासिंग लाइन पर लगा दिया जाता है जिससे लोग ट्रेन लगी होने के बावजूद भी लोग पटरी से आने जाने को मजबूर हैं. साथ ही पूर्णिया से रात 9 बजे खुलने वाली ट्रेन को बनमनखी में लाकर रोक दिया जाता है जिससे आम लोगो  को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.
कई मुद्दों को लेकर कल हेल्प लाइन मुरलीगंज के बैनर तले धरना के आयोजन की सूचना दी गई है.


 

मुरलीगंज रेलवे स्टेशन: अच्छे राजस्व प्राप्ति के बाद भी सुविधाओं का घोर अभाव मुरलीगंज रेलवे स्टेशन: अच्छे राजस्व प्राप्ति के बाद भी सुविधाओं का घोर अभाव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 02, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.