सेविकाओं को मिला पोषण ट्रैकर एप्प का प्रशिक्षण

मुरलीगंज प्रखंड विकास परिसर स्थित बाल विकास कार्यालय में पोषण ट्रैकर एप्प का एक दिवसीय प्रशिक्षण आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया. कोरोना संक्रमण काल में भी आइसीडीएस से संबंधित सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार और आंगनबाड़ी केंद्रों के अनुश्रवण (मॉनीटरिंग) को सहज और प्रभावकारी बनाने के लिए विभागीय स्तर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

इसी क्रम में आज शनिवार प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में आंगनबाड़ी केंद्रों की सतत निगरानी और अनुश्रवण के लिए नये मोबाइल एप्लीकेशन की जानकारी आंगनबाड़ी सेविकाओं को दी गई. पोषण ट्रैकर नाम के इस एप्प के उपयोग से आंगनबाड़ी केंद्रों का सतत मूल्याकंन और निगरानी हो सकेगी. पोषण ट्रैकर एप्प के उपयोग की जानकारी के लिए आइसीडीएस द्वारा प्रखंड की सेविकाओं को पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर के वी.एल.ई. पोषण ट्रैकर एप्प का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका ने बताया कि स्थानीय स्तर पर सेविकाओं द्वारा की जा रही सभी पोषण गतिविधियों की जानकारी पोषण ट्रैकर एप्प में अपलोड की जाएगी. 

उक्त जानकारी को सभी अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से मॉनीटरिंग किया जाएगा. राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को स्मार्ट फोन पूर्व में ही उपलब्ध कराया जा चुका है. एक दिवसीय प्रशिक्षण के खुशबू प्रवीण ब्लॉक कोऑर्डिनेटर आईसीडीएस ने दौरान सेविकाओं को पोषण ट्रैकर एप्प इनस्टॉल करते हुए उसे उपयोग करने की जानकारी दी गई है. पोषण ट्रैकर एप्प में अब तक 95 प्रतिशत लाभार्थियों को जोड़ा जा चुका है. अपलोड होगी सभी गतिविधियां.

मौके पर आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका प्रियंका, किरण कुमारी, रजनी सिंह, खुशबू प्रवीण, ट्रेनर मनोज कुमार, नीतीश कुमार सहित सभी आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनबाड़ी सेविका मौजूद थी.



सेविकाओं को मिला पोषण ट्रैकर एप्प का प्रशिक्षण सेविकाओं को मिला पोषण ट्रैकर एप्प का प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.