डीएम व एसपी का प्रेस कॉफ्रेंस: कोरोना की भयावह स्थिति को ले प्रशासन चौकस, जनसहयोग जरूरी

मधेपुरा में सोमवार को जिलाधिकारी और आरक्षी अधीक्षक ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए बताया कि जिले में कोरोना तेज गति से संक्रमण फैला रहा है। इसके लिए प्रशासन भरसक प्रयास कर जन जागरूकता के लिए प्रचार प्रसार और क्लीनिकल सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। बताया यह भी गया कि अब एक मास्क पहनने से काम नही चलेगा बल्कि दो मास्क पहनने होंगे ताकि कोरोना वायरस का प्रवेश रुक सके।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में इस वर्ष मार्च माह से कोरोना ने संक्रमण फैलाना शुरू किया और जिले में पूरे माह मात्र तेरह लोग संक्रमित पाए गए । लेकिन अप्रेल में यह तेजी से बढ़ा और 2829 लोग संक्रमित पाए गए। मई माह के तीन दिन में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 662 हो चुकी है।

जिले में टीकाकरण का अभियान चालू है। अब तक एक लाख पंद्रह हजार लोग टीका ले चुके हैं जिसमें दूसरा डोज लेने वालों की संख्या बीस हजार हो चुकी है।

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए यहां मेडिकल कालेज के आई सी यू में 19 बेड सदर अस्पताल में 5 बेड और मिशन अस्पताल में 4 बेड उपलब्ध हैं। मेडिकल कालेज में 19 वेंटिलेटर, सदर अस्पताल में 5 वेंटिलेटर  और मिशन अस्पताल में दो वेंटिलेटर उपलब्ध है। जिले में 24 एम्बुलेंस उपलब्ध है जिसमें छह कोविड पीड़ितों के लिए तथा 18 सामान्य रोगियों के लिए उपलब्ध हैं। मेडिकल कालेज में भी दो एम्बुलेंस और दो शव वाहन उपलब्ध है।

कोरोना पीड़ितों का यथोचित इलाज हो सके इसके लिए मेडिकल कालेज में तीन शिफ्ट में प्रशासनिक पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है जो मरीजों के समुचित इलाज हेतु तत्पर और चौकस रहेंगे। जिले में 68 कॉन्टेनमेंट जोन गठित किये गए हैं।  दवाई हो या अन्य खाद्य सामग्री अगर कालाबाज़ारी की गई तो इसके लिए धावा दल गठित कर छापामारी शुरू की जा चुकी है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में रामडेसिवीर नामक दवा उपलब्ध हो चुकी है। मेडिकल कालेज में एक सौ तथा सदर अस्पताल में 32 वायल उपलब्ध है। जिस किसी को इसकी जरूरत होगी वे वहां चिकित्सक के पुर्जे के साथ प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के जरिये इसे प्राप्त कर सकते हैं। शीघ्र ही 100 वायल यह दवा और भी उपलब्ध हो रही है।

उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज में चिकित्सकों की कमी को देखते हुये जिले से चार चिकित्सकों को वहां तत्काल प्रतिनियुक्त किया गया है।ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति जारी रहे, इसके लिए भागलपुर और मुजफ्फरपुर के ऑक्सीजन प्लांट दो दो पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इन सबकी निगरानी के लिए डी डी सी और अपर समाहर्ता शिव कुमार शैव को प्रभारी बनाया गया है।

आमलोगों के बीच मुफ्त मास्क वितरण का काम भी चालू हो चुका है । प्रति परिवार छह मास्क दिया जा रहा है। उन्होंने आमलोगों से आह्वान किया कि वे कोरोना के प्रति पूरी तरह संवेदनशील रहे और कोई भी लक्षण आने पर फौरन अस्पताल जाकर इसकी मुफ्त जांच करा कर पॉजिटिव पाए जाने पर मुफ्त दवा भी लें।

आरक्षी अधीक्षक ने कहा कि जिले में पुलिस अपराधियों पर अंकुश लगाने के साथ कोरोना के प्रति जागरुकता अभियान और नियंत्रण में भी सहयोग कर रही है। मास्क अभियान में अब तक 21 हजार लोगों को दंडित कर 10 लाख 17 हजार रुपये जुर्माना वसूली हुई है। चार बजे के बाद भी दुकान खोलने वाले 47 दुकानों को सील किया जा चुका है। कालाबाजारी रोकने से लेकर श्मसान घाट तक पुलिस के जवान कानून व्यवस्था हेतु तत्पर हैं। जिले के सभी पुलिसकर्मी कोरोना का दोनों टीकाकरण करवा चुके हैं। इसका लाभ यह हुआ है कि जिन 15 पुलिस कर्मी को कोरोना का संक्रमण हुआ भी है तो वे शीघ्र ठीक हो रहे हैं।

इस अवसर पर मेडिकल कालेज के अधीक्षक और सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।



डीएम व एसपी का प्रेस कॉफ्रेंस: कोरोना की भयावह स्थिति को ले प्रशासन चौकस, जनसहयोग जरूरी डीएम व एसपी का प्रेस कॉफ्रेंस: कोरोना की भयावह स्थिति को ले प्रशासन चौकस, जनसहयोग जरूरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 03, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.