कोविडशील्ड की दूसरी खुराक अब 84 दिन के बाद, तत्काल प्रभाव से लागू

अब कोरोना महामारी से बचने के लिए सुरक्षा कवच के रूप में कोविड-19 का व्यक्ति विशेष की दूसरी खुराक 84 से 112 दिनों के अंतराल में लगेगी. 

उक्त बातों की जानकारी देते हुए मधेपुरा के सिविल सर्जन डॉ अमरेंद्र नारायण साही ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के पत्र के आदेश पर तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. सीएस ने बताया कि शुरू में कोविड-19 की टीका लेने के बाद दूसरी खुराक प्रथम खुराक के 28 दिनों के अंतराल में लगाया जा रहा था. उसके बाद दूसरा डोज का अंतराल 42 दिन किया गया लेकिन कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के द्वारा जारी पत्र के आलोक में अब कोविडशील्ड की दूसरी खुराक 84 दिन से 112 दिन यानी 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर दी जानी है. 

वहीं सिविल सर्जन ने बताया कि सभी टीका कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि टीकाकरण के समय इसकी जानकारी लाभार्थियों को दें, ताकि कोविड-19 की वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने लाभार्थी सही समय पर वैक्सीनेशन सेंटर पहुँचे. वहीं उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अलावे सरकारी और सभी पीएचसी और निजी स्वास्थ्य संस्थानों को भी दी गई है.

(नि. सं.)

कोविडशील्ड की दूसरी खुराक अब 84 दिन के बाद, तत्काल प्रभाव से लागू कोविडशील्ड की दूसरी खुराक अब 84 दिन के बाद, तत्काल प्रभाव से लागू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 20, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.