महाशिवरात्रि पर देवाधिदेव महादेव की नगरी सिंहेश्वर धाम में निकली बाबा की भव्य बारात

देवाधिदेव महादेव की नगरी सिंहेश्वर धाम में महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा सिंहेश्वर नाथ के मंदिर से बाबा की भव्य बारात निकली जिसके साथ श्रृद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. 

सिंहेश्वर मंदिर से बारात के लिए लोग 4 बजे तक इंतजार करते रहे. 4 बजे जब मंदिर से बाबा के अष्टधातु की प्रतिमा को पुजारियों ने सजा सवांर कर निकाला तो श्रृद्धालुओं की भीड़ जो बाबा के जलाभिषेक के लिए खड़ी थी, बाबा के ऊपर जल और फूलों का बौछार कर दिया लेकिन पंडा समाज के लोगों के साथ-साथ कई अधिकारी भी भक्ति के जलाभिषेक से सराबोर हो गये. बाबा को फिर रंग अबीर और उसके साथ सिंगार के साथ रथ पर सवार कर प्रतिमा को नगर भ्रमण कराते हुए उनके प्रतीकात्मक ससुराल गौरीपुर ले गई. 

वहीं बारात में अलग-अलग वेश धारी सैकड़ों लोग पंडा पुजारी, स्कूली बच्चे, नगरवासी, भूत-प्रेत और बाहर से आए हजारों श्रद्धालुओं के साथ एक दर्जन से ज्यादा घुड़सवार के साथ पुलिस और प्रशासन के पदाधिकारी भी बाराती बने उनके साथ बारात में नगर भ्रमण के लिए निकले. बारात बाबा के ससुराल से वापस आने पर प्रतिमा को मैया पार्वती के मंदिर में रखा गया. जहां वैदिक मंत्रोच्चार और मैथिल की परंपरा के साथ बाबा भोलेनाथ की और मैया पार्वती के साथ विवाह की रस्म पूरी गई. मान्यता के अनुसार बाबा भोलेनाथ 4 दिनों तक ससुराल अर्थात मैया पार्वती के मंदिर में ही विराजमान रहेंगे. फिर चौठारी की रस्म के साथ हुए अपने मूल निवास पर आ जाएंगे.

बाबा के बारात के स्वागत के लिए गौरीपुर वासी रहें तत्पर

बाबा भोलेनाथ की बारात जब बाबा मंदिर से नगर भ्रमण के लिए निकली तो जगह-जगह लोग बारात पर फूल और अबीर फेंकते रहे. वहीं गौरीपुर वासी ने सिंहेश्वर पहुँच कर बारात के स्वागत में शर्बत, लस्सी और पेयजल की व्यवस्था की थी. जब बारात पहुँची तो शर्मा चौक पर दिलिप खंडेलवाल के स्वागत के लिए लगाये स्टाल से लस्सी के पैकेट की बारिश शुरू हो गई, और देखते ही देखते हजारों पैकेट लस्सी बारात पर निछावर कर दिया गया.

महाशिवरात्रि पर देवाधिदेव महादेव की नगरी सिंहेश्वर धाम में निकली बाबा की भव्य बारात महाशिवरात्रि पर देवाधिदेव महादेव की नगरी सिंहेश्वर धाम में निकली बाबा की भव्य बारात Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.