सुर्ख़ियों में प्रियादर्शिनी त्यागी: डांस का वीडियो ऐसा वायरल कि माधुरी दीक्षित ने कहा, वाह, लाजवाब!

कहते हैं किसी काम के प्रति यदि जुनून पैदा हो जाय तो फिर मेहनत शोर मचा देती है. गाँव की पगडंडियों पर इस लड़की ने नृत्य का ऐसा प्रदर्शन किया कि देखते ही देखते इसका वीडियो वायरल हो गया. इस लड़की की प्रतिभा को देखकर सबों ने दांतों तले अंगुलियाँ दबा ली और यहाँ तक कि बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा व नृत्यांगना माधुरी दीक्षित भी खुद को नहीं रोक सकी. 

माधुरी दीक्षित ने इसी 8 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट पर इस लड़की के डांस को शेयर करते लिखा, ‘लाजवाब, वाह! She is dancing so beautifully. There is so much talent waiting to be discovered.

हालांकि तब तक इस छिपी अद्भुत प्रतिभा का नाम तक उन्हें या कहें तो लोगों को पता नहीं था. फिर तो मदर इंडिया के उस गाने ‘घूंघट नहीं खोलूँगी सैंया तोरे आगे’ पर डांस कर रही ये गाँव की लड़की है कौन, खोजने का मानो अभियान चल पड़ा और नृत्य की ये जादू निकली ‘प्रियादार्शिनी त्यागी’.

मधेपुरा टाइम्स ने भी इस अद्भुत प्रतिभा से काफी देर तक बात की और जानना चाहा कि आखिर कौन है ये प्रियादार्शिनी, जिसके डांस ने इस कदर धूम मचा दी है. पैतृक घर उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद डिवीजन के अमरोहा जिले के सोहत गाँव की प्रियादर्शिनी त्यागी का जन्म 15 फरवरी 1997 को चंडीगढ़ में हुआ था. प्रियादर्शिनी त्यागी ने 12वीं तक की पढ़ाई गुजरात के बड़ोदरा से की और फिर वहीँ एम. एस. यूनिवर्सिटी से डांस में ग्रैजुएशन किया. अभी प्रियादर्शिनी कत्थक कला केंद्र, नेशनल इंस्टीट्यूट और कत्थक डांस, दिल्ली से कत्थक में मास्टर्स की डिग्री हासिल कर रही है.

पिता विनोद कुमार त्यागी और माता मीनाक्षी त्यागी भले ही आज बेटी के डांस के टैलेंट पर गर्व कर रहे हों, पर बचपन से ही जब प्रियादर्शिनी ने नृत्य के क्षेत्र में कदम बढ़ाना चाहा तो पिता ने इसका विरोध किया. शायद वे बेटी को कुछ और बनाना चाहते थे. पर इस विरोध के माहौल में भी माँ का साथ और भरोसा हमेशा बेटी के साथ रहा. हालाँकि एक बात ये भी है कि पिता भी संगीत के शौकीन थे और उस समय टेप रिकॉर्डर और डीवीडी भी खरीदकर घर लाते रहे थे जो प्रियादार्शिनी की रुचि पुराने गानों में लाने में कामयाब रहा. टेलीविजन पर पुराने गानों और उन पर पुरानी नायिकाओं खासकर मीना कुमारी, बैजयंती माला आदि के नृत्य का जादू प्रियादार्शिनी पर इस कदर चढ़ा कि एकलव्य की राह पर चलते प्रियादार्शिनी ने बैजयंती माला को अपना गुरु ही मान लिया और उनके नृत्य को देखकर सीखना शुरू कर दिया. माँ को बेटी के थिरकते पैरों में भविष्य की राह दिखाई देने लड़ी तो पिता के विरोध के बावजूद उसने बेटी प्रियादार्शिनी को दूसरी गुरु बनकर अपना पूरा समर्थन देना शुरू किया. 

पुराने दिनों को याद करते प्रियादार्शिनी बताती है कि बड़ोदरा में एक बार किसी कार्यक्रम में गीता कपूर (गीता माँ) आई थीं तो उसने भी उस डांस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया था. भले ही उसमें प्रियादार्शिनी ने दूसरा स्थान पाया था, पर बिना कोरियोग्राफर और ग्रुप के बेहद सीमित संसाधन में उम्दा प्रदर्शन के लिए वह गीता कपूर (गीता माँ) के द्वारा बेहद सराही गई थी और ऑडिशन के लिए बुलाया भी गया था. मोरादाबाद के कार्यक्रमों में भी प्रियादार्शिनी कुमार विश्वास और दलेर मेहंदी जैसे लोगों की प्रशंसा पा चुकी थी. पर मंजिल तबतक काफी दूर ही था. हालाँकि इस समय तक प्रियादार्शिनी को पिता का भी समर्थन मिलने लगा था.

उसके बाद प्रियादार्शिनी ने अपने छोटे भाई की मदद से अपने डांस का वीडियो बनाना शुरू किया और अपने यूट्यूब चैनल पर इसे पोस्ट करना शुरू कर दिया. इंटरनेट के इस दौर में पहले तो कम और फिर अधिक लोगों ने वीडियो देखना और पसंद करना शुरू किया. और फिर पांच महीने पहले कोरोना के समय में अपने गाँव आई प्रियादार्शिनी ने ‘घूंघट नहीं खोलूँगी सैंया तोरे आगे’ गाने पर भाई की मदद से एक वीडियो रिकॉर्ड कर यूट्यूब पर पोस्ट किया. इस डांस वीडियो पर जब अचानक लोगों की नजर गई तो हजारों ने इसे फेसबुक और ट्विटर पर यह लिखते शेयर करना शुरू किया कि ‘गाँव में टैलेंट की कमी नहीं है. जरुरत है, तो बस संसाधनों की, जो इन्हें आगे बढ़ने में मदद कर सके’.

जुनून पड़ा संसाधनों पर भारी: 

आज के दौर में यह बात बिलकुल सही है कि मेहनत को यदि सही साथ न मिले तो कई टैलेंट मंजिल तक पहुँचने से पहले ही दम तोड़ने लगते हैं. हमसे बात करते भी प्रियादार्शिनी का दर्द छलक जाता है. कहती है, यहाँ मेहनत के हिसाब से सपोर्ट नहीं है’. वह कई और भी संस्मरण सुनाती है कि किस तरह प्रतिभाओं को संघर्ष के रास्ते आगे बढ़ने में कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. पर यदि घर का साथ मिल जाय तो मुश्किलें बहुत हद तक आसान भी हो जाती है. बताती है कि मम्मी का सपोर्ट इतना मिला कि हर डांस के लिए कॉस्टयूम तक मम्मी ही तैयार करने लगी. कहती है स्कूल में तो मन ही नहीं लगता था, घंटी बजते ही घर की तरफ दौड़ पड़ती थी और फिर स्कूल ड्रेस बदलने की कौन सोचता था. बस डांस ही डांस. पापा-मम्मी कहते थे अब कितना करेगी, खाना तो खा ले. पुराने गानों की शौकीन प्रियादार्शिनी कहती है कि अभी भी मैं चौबीस घंटे पसीने में भीगी रहती हूँ. पुराने गाने सुनती हूँ तो रहा नहीं जाता है. 

इस बार वीडियो के वायरल होने और माधुरी दीक्षित समेत कई बड़ी हस्तियों की प्रशंसा से प्रियादार्शिनी त्यागी बेहद उत्साहित हैं. कहती हैं मोटिवेशन और सपोर्ट बहुत ही बड़ी चीज है. ये सही ढंग से मिले तो कोई भी आगे बढ़ सकता है. मैं भी खूब कामयाब होना चाहती हूँ, इतना कि कोई भी जब मेरे बारे में पूछे तो हर कोई कह सके कि ये प्रियादार्शिनी त्यागी है.

हमने जब प्रियादार्शिनी को ढेर सारी शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि 2021 तुम्हारा है, बड़ी उंचाई को छुओगी तो उसका कहना था आपकी बातें बेहद मोटिवेट करने वाली हैं, जो मुझे हमेशा याद रहेगीं.

तो कीजिए आप भी इस अद्भुत बिटिया प्रियादार्शिनी त्यागी को सपोर्ट और पहुंचाइये उस मुकाम तक जिसकी ये वाजिब हकदार है. 

प्रियादार्शिनी का यूट्यूब चैनल है: https://www.youtube.com/channel/UCNSaUQPiGtnqeNQnJsXYqHQ

(सबस्क्राइब कीजिए प्रियादार्शिनी त्यागी के यूट्यूब चैनल को और शेयर कीजिए इस रिपोर्ट को.)

(रिपोर्ट: राकेश सिंह से बातचीत पर आधारित)

सुर्ख़ियों में प्रियादर्शिनी त्यागी: डांस का वीडियो ऐसा वायरल कि माधुरी दीक्षित ने कहा, वाह, लाजवाब! सुर्ख़ियों में प्रियादर्शिनी त्यागी: डांस का वीडियो ऐसा वायरल कि माधुरी दीक्षित ने कहा, वाह, लाजवाब! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 28, 2021 Rating: 5

1 comment:

  1. इस लड़की की जितनी तारीफ करो उतनी कम है यह हो सकता है पूर्व जन्म जमाने की यह एकटर हो सकती है बहुत अच्छा टैलेंट इस बच्ची के अंदर है आगे जाकर बहुत तरक्की करेगी Very goodbataiye

    ReplyDelete

Powered by Blogger.