मूर्तियों के विसर्जन के साथ ही दुर्गा पूजा का समापन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज शारदीय नवरात्रि सोमवार को अपने अंतिम पड़ाव पर मां दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ ही दुर्गा पूजा का समापन हो गया. मां दुर्गा को फिर अगले वर्ष आने का निमंत्रण दिया जाएगा.

दुर्गा स्थान मंदिर में दस दिनों तक चलने वाला दुर्गा पूजा सोमवार को हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हो गया. चुनावी आचार संहिता एवं कोरोना को लेकर प्रशासन के सख्त निर्देशों के बीच शांतिपूर्वक सम्पन्न हुए इस पूजा में पुलिस-प्रशासन द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. वहीं प्रशासन की उपस्थिति में शहर एवं प्रखंड में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का भी विसर्जन कर दिया गया. रेलवे स्टेशन, गोल बाजार, रामपुर, कोल्हायपट्टी एवं प्रखंड के अन्य जगहों पर माँ दुर्गा की विसर्जन शोभायात्रा दसवीं 26 तारीख की शाम 7:30 बजे पूरा शहर मां के दर्शन के लिए मंदिर प्रांगण में उमड़ गया था. महिलाओं द्वारा विशेषकर मां को खोईछा देकर नम आंखों से मां को विदा किया गया. समूचा दुर्गा स्थान परिसर मां के दर्शन करने वालों से खचाखच भरा था.

लोगों ने कंधों पर मां की प्रतिमा विसर्जन की यात्रा निकाली. मां को विदाई देने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. गाजे-बाजे के साथ निकाली गयी शोभायात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल थे. माँ दुर्गा की शोभायात्रा निर्धारित रूट से लगभग 100 वर्षों से अधिक से चली आ रही स्टेट हाईवे 91 के किनारे रेलवे लाइन से दक्षिण पूर्व में विसर्जित किया गया. जगह-जगह पुष्प वर्षा कर लोगों ने मां को अंतिम विदाई कर कार्यक्रम में हिस्सा लिया. ढोल-नगाड़े के साथ मां दुर्गा की अंतिम विदाई दी गई. 

मौके पर पुलिस प्रशासन द्वारा महिला पुलिस एवं पुलिस बल के जवानों की उपस्थिति में विसर्जन कार्यक्रम आयोजित किया गया. मौके पर मधेपुरा से आए इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार, मुरलीगंज थानाध्यक्ष किशोर कुमार अपने दल बल के साथ मौजूद थे.

मूर्तियों के विसर्जन के साथ ही दुर्गा पूजा का समापन मूर्तियों के विसर्जन के साथ ही दुर्गा पूजा का समापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.