पति के प्रेम में कोरोना का डर नहीं, बट सावित्री पूजा में सुहागिनों का हुजूम

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र में पति की दीर्घायु की कामना का पर्व बट सावित्री पूरे क्षेत्र में श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया. 

महिलाएं वटवृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना के बाद पेड़ में रक्षा सूत्र बांधकर बालों में वट वृक्ष के पत्ते लगाकर पति के दीर्घायु की कामना कर रही है लेकिन श्रद्धा एवं भक्ति के इस व्रत में कोरोना संक्रमण को लेकर शारीरिक दूरी का ख्याल नहीं रखा जा रहा था. अधिकतर जगहों पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था. कहीं भी किसी के चेहरे पर मास्क या फेस कवर भी नहीं दिखा. 

इन सब महिलाओं ने पति के प्रेम में कोरोना के डर को भी मात दे दिया. वट सावित्री पूजा को लेकर शुक्रवार को सुहागिन महिलाएं अपने घरों से निकलकर आसपास लगे बरगद के पेड़ के नीचे पहुंच गए और विधि-विधान के साथ बेखौफ तरीके से वट सावित्री का पूजा अर्चना कर पति की लंबी उम्र की मंगल कामना के साथ परिवार के सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की. बरगद के पेड़ के नीचे परिक्रमा किया. इस दौरान महिलाएं को लॉकडाउन के तहत शारीरिक दूरी के नियम का भी ख्याल नहीं रहा. यहां नियम की खूब धज्जियां उड़ी. इन महिलाओं को किसी का कोई डर नहीं दिखा सिर्फ पति के प्रेम में भगवान याद आए. 

वहीं दूसरी ओर कई सुहागिन महिलाओं ने कोरोना के प्रति सतर्कता बरतते अपने-अपने घरों में ही वटवृक्ष की डाली के साथ पूजा अर्चना कर पति की लंबी उम्र के साथ सुख शांति और समृद्धि की मंगल कामना की.

पति के प्रेम में कोरोना का डर नहीं, बट सावित्री पूजा में सुहागिनों का हुजूम पति के प्रेम में कोरोना का डर नहीं, बट सावित्री पूजा में सुहागिनों का हुजूम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.