पुरैनी में जगह जगह गंदगी का ढेर, आमजनों को सता रहा कोरोना वाइरस व महामारी का भय

वर्षों से मधेपुरा जिले के पुरैनी की बड़ी हाट अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. कभी पुरैनी की रौनक बढ़ाने वाली यह हाट की स्थिति अत्यंत ही बदहाल हो गई है. गंदगी और कचरे का ढेर और उससे निकल रहे सरांध गंध की वजह से यहां आने वाले आम लोगों को सामान खरीदने में परेशानी हो रही है. 


हाट में गंदगी की वजह से छोटी हाट परिसर में आसपास के सब्जी विक्रेताओं को बैठने की मजबूरी हो गयी और बड़ी हाट केवल मछली मांस का हाट बनकर रह गया है. हाट के चारों ओर पानी और गंदगी फैला हुआ है. नारकीय हालात से आम लोग भी वहां जाने से कतराने लगे हैं, जबकी यहां से सरकार को राजस्व भी मिलता है. 

और तो और ठेकेदार भी ना तो यहां कोई साफ-सफाई की व्यवस्था करता है और ना ही कोई स्टाफ रखकर झाड़ू ही लगवाता है. इससे प्रतिदिन जो भी कचरा निकलता है, उसे आसपास यूं ही बिखरा हुआ छोड़ दिया जाता है. इस कारण आसपास के लोगों को बदबू का भी सामना करना पड़ता है. 

वहीं इस संबंध में विनोद कांबली निषाद, श्रवण सुल्तानियां, महेश सुल्तानियां, राजकुमार ठाकुर, नसीम अंसारी, महेश रजक, शिव सहनी, प्रकाश सहनी, महेश्वर ठाकुर, परशुराम मेहता, संतोष ठाकुर, विश्वनाथ सहनी, दुलारचंद सहनी, विशम्बर सहनी आदि ने कहा कि हाल ही में सरकार द्वारा गांव की गलियों और मोहल्लों को चकाचक करने के लिए की गयी पहल की प्रखंड मुख्यालय में हवा निकल गयी है. इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कचरे के प्रबंधन के लिए सरकार ने 2 अक्टूबर से ही हर पंचायतों के वार्डों में डस्टबीन लगाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जारी किया था, बावजूद मुख्यालय पंचायत में अबतक डस्टबीन का डब्बा नही लगाया गया है और मुखिया द्वारा न ही बड़ी हाट परिसर का जिर्णोद्धार कार्य कराया जा रहा है जो अबतक अधर में पड़ा हुआ है.

ग्रामीणों ने कहा कि हमलोगों ने विशाल हनुमान मंदिर के समीप वार्ड 05 में कचरे के अंबार एवं बाजार में जहां भी गंदगी का अंबार है इसको लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी से शिकायत की है. ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए ताकि वहां आने जाने वाले लोग संक्रमण के शिकार होने से बचें.

इस बावत प्रखंड विकास पदाधिकारी बिरेन्द्र कुमार ने बताया की आवेदन मिला है आवश्यक कारवाई की जाएगी.
पुरैनी में जगह जगह गंदगी का ढेर, आमजनों को सता रहा कोरोना वाइरस व महामारी का भय पुरैनी में जगह जगह गंदगी का ढेर, आमजनों को सता रहा कोरोना वाइरस व महामारी का भय Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.