'किशोरी व महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए नेफकीन का इस्तेमाल है जरूरी': सविता सिन्हा

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रोजेक्ट कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय के परिसर में शुक्रवार को  किशोरी लड़की व महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए जागरूकता  कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 


वर्ल्ड विजन के तत्वावधान में कार्यक्रम का आगाज हुआ और बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा के देख रेख किया गया जिसकी अध्यक्षता एचएम उमेश प्रसाद यादव ने की । कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट मुख्य अतिथि व बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा की धर्म पत्नी  सविता सिन्हा ने विद्यालय परिसर में नेपकिन मशीन का विधिवत उद्धघाटन फीता काट कर किया। 

मौके पर प्रखंड प्रमुख चन्द्रकला देवी ने मौजूद विद्यालय की छात्रा, जीविका दीदी, प्रखंड कर्मी व समाज के जनप्रतिनिधि को संबोधित करते हुए श्रीमति सिन्हा ने कहा कि  आज किशोरी लडकी  व महिलाए महामारी का शिकार हो जाती हैं। वह अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होकर अगर समय पर नेपकिन  का इस्तमाल करेंगें,  तो कई बीमारी से बचा जा सकता हैं। मशीन द्वारा पांच रुपये के सिक्के से आप एक नेपकिन (पैड) खरीद कर इस्तमाल  पीरियड के समय कर सकते है। 

बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा ने कहा कि  इस तरह के कर्यक्रम से समाज में अपने किशोरी लड़की व महिलाओं को महामारी बीमारी से बचाने के लिए  जागरूक कर बचाया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि कुमारखंड  प्रखंड के चार सीएलएफ में 42 हजार जीविका दीदी हैं, अगर जीविका दीदी प्रयास कर प्रत्येक परिवार के लोगों को  नेपकिन (पैड) बनाने की हुनर प्राप्त कर स्वरोजगार प्राप्त कर सकती हैं । उन्होंने कहा कि  महीना के पीरियड के समय जो महिला नेपकिन का इस्तेमाल नही करती हैं वैसी महिलाएं  कई प्रकार की बीमारी के आगोश में  समा जाती हैं । इससे बचने के लिए नेपकिन  का उपयोग कर घर के हर व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होना चाहिए। अपने स्वास्थ्य का ख्याल करते हैं तो हमें बीमारी से निजात पा सकते हैं।एएनएम ने कहा ये पीरियड किशोरी अवस्था 10 वर्ष से 28 वर्ष तक होता हैं।इसमें नेपकिन  का उपयोग करना चाहिए। ये 6 से 7 घंटे तक प्रयोग कर बदलना चाहिए। इसका प्रयोग नही करते हैं तो कई प्रकार के रोग से ग्रसित  हो सकते हैं। जैसे लिकोरिया, समय पर मासिक धर्म नहीं होना सहित अन्य बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। सभी ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दिये। मौके पर सभी किशोरी  लडलडकव महिलाओं को एक - एक किट जिसमें एक माह का पेड(नेपकिन ) एक ग्लोव्स, एक किताब,एक रुमाल से भरा कीट का सभी के बीच वितरण किया गया।

मौके पर बीडीओ नवीन कुमार सिन्हा, जिला परिषद उपाध्यक्ष रघुनंदन दास, जिला परिषद सदस्य भूपेंद्र मंडल, उप प्रमुख उमा देवी, सिएचसी के मैनेजर बृजेश कुमार, मनोरंजन कुमार, प्रियंबुज कुमार, वली रहमानी, डॉ  हिमांशु कुमार, प्रमोद यादव, मंजर आलम, पिंटू यादव, नरेश साह, सीडीपीओ अहमद रजा खां, राजेश कुमार,दीपक कुमार नायक सहित विधालय के छात्र/छात्रा व जीविका दीदी, शिक्षक शिक्षिका समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
'किशोरी व महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए नेफकीन का इस्तेमाल है जरूरी': सविता सिन्हा 'किशोरी व महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए नेफकीन का इस्तेमाल है जरूरी': सविता सिन्हा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 07, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.