गर्त में जाती शिक्षा: शिक्षक तीर्थयात्रा पर, सम्बन्धी बना रहे हाजरी

मधेपुरा के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय झरकहा 2 के प्रधान शिक्षिका के वैष्णोदेवी तीर्थ यात्रा पर चले जाने के बाबजूद भी उसके पुत्र के द्वारा विद्यालय का कार्य और हाज़री बनाने का मामला प्रकाश में आया है.



शुक्रवार को दर्जनों ग्रामीणों को भनक लगी कि विद्यालय के दो शिक्षक कई दिनों से अनुपस्थित हैं, फिर भी उनके रिश्तेदार के द्वारा उनके उपस्थिति पंजी में हाज़िरी बनाया गया है. विद्यालय जाने पर सिर्फ एक शिक्षिका त्रिफुल कुमारी ही मौजूद थी. जब उनसे अन्य शिक्षक के बारे में पूछा गया तो कुछ नहीं बता पायी, लेकिन जब उपस्थिति पंजी देखा गया तो प्रधान शिक्षक पुष्पा कुमारी और सहायक शिक्षक श्री नारायण की अनुपस्थिति के बावजूद  27, 28, 29 अगस्त की हाज़िरी बनी हुई थी. पता करने पर मालूम हुआ कि प्रधान शिक्षिका के पुत्र पप्पू कुमार और सहायक शिक्षक की नतिनी के द्वारा हाजिरी बनाई गई है. साथ ही स्कूल में अन्य संचालित योजना का प्रभार भी नहीं दिया गया.

इस बावत ग्रामीण अशोक यादव, मोहन यादव, विनोद विमल, प्रमोद यादव, नरेश राम, मंटू साह, लालो राम, गुदर राम, अरविन्द यादव, शिवनारायण राम आदि ने कहा कि स्कूल में काफी लूट-खसोट हो रहा है. विद्यालय के प्रधान शिक्षक विद्यालय को बेटा और नतिनी के हवाले कर तीर्थ यात्रा पर चले गए है, लेकिन हाज़िरी बन रही है. शिक्षक के द्वारा दिए गए छुट्टी के आवेदन में कहीं भी दिनांक नहीं है और ग्रामीणों का कहना है कि यह स्कूल प्रधान के मनमर्जी से चलता है. कभी बारह बजे तो कभी एक बजे स्कूल खुलता है और दो बजे बंद कर दिया जाता है.

उनका कहना था कि एमडीएम की क्या बात करें, प्रत्येक दिन दस से पंद्रह बच्चे ही उपस्थित रहते हैं, लेकिन विभाग को रिपोर्ट दो सौ के करीब करता है. जबकि नामांकित बच्चा 250 है. इससे साबित होता है एमडीएम की लूट-खसोट कर प्रधान शिक्षक अपनी पौकेट गर्म करने में लगे रहते हैं.
गर्त में जाती शिक्षा: शिक्षक तीर्थयात्रा पर, सम्बन्धी बना रहे हाजरी गर्त में जाती शिक्षा: शिक्षक तीर्थयात्रा पर, सम्बन्धी बना रहे हाजरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 31, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.