वित्त विभाग के सचिव ने किया मधेपुरा में नाली गली योजना का औचक निरीक्षण

बिहार सरकार के वित्त विभाग के सचिव राहुल सिंह ने गुरुवार को मधेपुरा सदर प्रखंड अंतर्गत पिठाई पंचायत के वार्ड नंबर 12, 8 और 3 की नाली गली योजना का औचक निरीक्षण किया. 


इस दौरान उन्होंने वार्ड के सभी घरों में जाकर नाली गली योजना के बारे में पूछताछ की. उन्होंने सदर प्रखंड के बीडीओ से इस विषय पर बातचीत की. बीडीओ से सदर प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायतों में किस पंचायत ने पहले और किस पंचायत ने अंत में नाली गली योजना की शुरुआत की, इसकी जानकारी भी ली. बीडीओ से जानकारी ली गई थी कि वार्ड क्रियान्वयन समिति के खाते में मुखिया ने राशि ट्रांसफर किया है कि नहीं. निरीक्षण के बाद उन्होंने वार्ड में हो रहे कार्यों को संतोषजनक बताया और कहा कि कार्य अच्छी तरह से की जा रही है. सबसे अच्छी बात यह है कि सभी नालों को नदियों से जोड़ा जा रहा है तथा सभी घर के पानी की निकासी को पाइप के द्वारा नाले में बहाया जा रहा है. उन्होंने वार्ड नंबर 12 में चल रहे नाली गली योजना के कार्य पर कहा कि सड़क की ऊंचाई और बढ़ाई जाए और कार्य अच्छे तरीके से किया जाए ताकि लोग कई वर्षों तक इसका उपयोग कर सकें.

निरीक्षण के दौरान प्रधान सचिव सभी घरों में जाकर स्थानीय लोगों से अन्य सुविधाओं की भी जानकारी ली. उन्होंने स्थानीय लोगों से डीलर के द्वारा दी जाने वाली अनाज के बारे में जानकारी ली कि डीलर लोगों को मिलने वाली अनाज मिल रहा है या नहीं. अगर मिल रहा है तो सही दामों पर लोगों को अनाज दे रहा है या नहीं. वहां मौजूद लोगों ने भी प्रधान सचिव के पास अपनी शिकायतें रखी. लोगों ने बताया कि मिट्टी तेल नहीं मिलने के कारण और बिजली नहीं रहने के कारण अंधेरे में रहना पड़ता है.

निरीक्षण के दौरान प्रधान सचिव ने मोहल्ले में घूम रहे बच्चों से तथा स्थानीय लोगों से वार्ड में चल रहे आंगनबाड़ी तथा विद्यालयों की भी जानकारी ली. वार्ड नंबर 12 में उपस्थित सरपंच बलराम यादव ने बताया कि वहां की विद्यालयों की स्थिति अच्छी नहीं है. शिक्षक सिर्फ हाजिरी बनाते हैं पढ़ाते नहीं हैं. वहीं स्थानीय लोगों ने भी बताया कि आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों में सिर्फ खिचड़ी पर जोर दिया जाता है पढ़ाई पर नहीं. वही वार्ड नंबर 8 में स्थानीय लोगों ने शौचालय की राशि नहीं मिलने की शिकायत की. प्रधान सचिव के पूछने पर लोगों ने बताया कि उन्होंने शौचालय के लिए आवेदन दिया है मगर शौचालय की राशि उन्हें आवंटित नहीं की जा रही है, जिस वजह से वहां के लोग खुले में शौच जाने को मजबूर हो जाते हैं. वहीं कुछ लोगों ने बताया कि वार्ड नंबर 8 में एक भी आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है  जिस वजह से वहां के बच्चों को वार्ड नंबर 9 में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने के लिए जाना पड़ता है. दूरी होने के कारण कई बच्चे शिक्षा से दूर हो जाते हैं लोगों के द्वारा शिकायत सुनने पर प्रधान सचिव ने विभागीय अधिकारियों को दिए कई निर्देश. उन्होंने कहा कि आम जनों के कार्यों में किसी भी तरह की कोताही ना करें.

वार्ड नंबर 3 में निरीक्षण के बाद प्रधान सचिव वहां के कार्यों से संतुष्ट रहे. उन्होंने वहां के अधिकारियों को देख वार्ड नंबर 3 को पुरस्कृत करने की बात कही. निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला, अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल, डीडीसी मुकेश कुमार, सदर बीडीओ अजीत कुमार, स्थानीय मुखिया परमानंद यादव आदि मौजूद रहे.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
वित्त विभाग के सचिव ने किया मधेपुरा में नाली गली योजना का औचक निरीक्षण वित्त विभाग के सचिव ने किया मधेपुरा में नाली गली योजना का औचक निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.