बच्चों ने कहा, 'निरोग रहने के लिए करो हर दिन योग'

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मधेपुरा जिले के बिहारीगंज के सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगन में योग शिविर का आयोजन किया गया। 


शिविर में बच्चों के द्वारा कई प्रकार के योग मसलन कपाल भारती, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार तथा गर्मी के मौसम में शरीर को फौरन ठंढक पहुॅचाने वाला योग आदि क्रियाओं से सबको अवगत करवाया। साथ ही इससे होने वाले फायदे की जानकारी दी। योग शिविर में उपस्थित विद्यालय के अध्यक्ष उमेश प्रसाद सिंह ने कहा कि आजादी के बाद देश को नरेन्द्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला. जिन्होंने पूरे विश्व को योग के महत्व को बताया और 21 जून 2015 को यूएन में योग मनाने का प्रस्ताव भारत ने रखा जिसे 177 देशों ने अपनी मंजूरी दी। उस दिन से हर वर्ष योग का आयोजन पूरी दुनियाँ में मनाया जाता है। 

विद्यालय के प्रधानाचार्य संतोष कुमार झा ने कहा कि योग करने से मानव का शरीर निरोग व तन तथा मन स्वस्थ रहता है। बच्चों के अलावे हर उम्र के लोगों को हर दिन योग करना चाहिए। समारोह को विद्यालय की बहन रश्मि के अलावे अन्य बच्चों ने भी संबोधित किया। मंच का संचालन आचार्य विपीन कुमार झा एंव योग क्रिया की जानकारी रवीन्द्र जी के द्वारा दिया गया।  (रिपोर्ट: रानी देवी)
बच्चों ने कहा, 'निरोग रहने के लिए करो हर दिन योग' बच्चों ने कहा, 'निरोग रहने के लिए करो हर दिन योग' Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.