‘बालू ढुलाई में प्रयुक्त वाहन में GPS लगाना अनिवार्य तो जल्द होगा बिहारीगंज में स्टेडियम निर्माण कार्य शुरू’: डीएम की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक


मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित  झल्लू बाबू सभागार में जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक जिले के सभी पदाधिकारियों के साथ की गई । 


समीक्षा के क्रम में सर्वप्रथम सभी अंचल पदाधिकारियों से रकवा मौजा के इंट्री से संबंधित जानकारी ली गई । सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जल्द से जल्द शुद्ध करवाते हुए इंट्री को पूर्ण करें । चौकीदार से संबंधित समस्याओं की जानकारी लेने के उपरांत निर्देश दिया गया कि सभी अंचल अधिकारी सभी चौकीदारों का सेवा पुस्त का रखरखाव सही से करें एवं चौकीदारों की नियुक्ति की तिथि एवं माह की जानकारी अवश्य रखें । चौकीदारों से संबंधित सेवा पुस्त को मंगवाकर एक बार जरूर देख लें चौकीदारों का रोस्टर बना है कि नहीं और कार्यालय में संधारित कर जिले के सामान्य शाखा को प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें । सभी अंचलाधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि अंचल कार्यालय में कितने कर्मी प्रतिनियुक्त हैं इसकी जानकारी प्राप्त कर प्रतिवेदन दे। 

ओडीएफ से संबंधित समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि दो दो पंचायत का नाम सुनिश्चित कर ODF के लिए चिन्हित करें एवं इस कार्य हेतु वार्ड वाइज के बदले पंचायतवार अगले माह जून से ओडीएफ पंचायत को घोषित किया जाएगा । राशन कार्ड से संबंधित जानकारी के क्रम में जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि जो भी लाभुक राशन कार्ड के लिए आवेदन दिए हैं रिजेक्ट हुए राशन कार्ड का जांच करें एवं पहले से अगर किसी  लाभुकों राशन कार्ड है वह प्रपत्र ख में संशोधन करा ले। जिला सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई कि 40000 क्विंटल  में मात्र 40 क्विंटल गेहूं की खरीदारी हुई है. इस क्रम में जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी पैक्स अध्यक्षों के साथ बैठक कर गेहूं की क्वालिटी, नमी की जानकारी लें एवं जल्द से जल्द खरीदारी शुरू करें । जन वितरण प्रणाली के लिए नए फॉर्म धारक जिनके दावा आपत्ति के बाद सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा बिंदुवार जांच करना था अभी तक प्रतिवेदन न प्राप्त होने पर 3 दिनों के अंदर प्रतिवेदन की मांग की गई है। जिससे कि जन वितरण प्रणाली में नए जन वितरण विक्रेता की बहाली की जा सके ।

निर्वाचन से संबंधित समीक्षा के क्रम में उप निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा यह जानकारी दी गई कि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन का कार्य सभी बीएलओ के द्वारा किया जा रहा है. इसके उपरांत सभी बूथ का युक्तिकरण होना है. इस परिस्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में 1200 एवं शहरी क्षेत्रों में 1400 मतदाता को एक मतदान केंद्र के अंदर रखा गया है । सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी  को निर्देश दिया गया कि बीएलओ को इस कार्य में सहयोग करेंगे ।                 

जिला पंचायत राज पदाधिकारी के द्वारा यह जानकारी दी गई कि मधेपुरा जिला के 8 पंचायतों में उपचुनाव होने के लिए वोटर लिस्ट का फाइनल पब्लिकेशन कर दिया गया है । अधिकारी ने निर्देश दिया कि इन पंचायतों में पिछले इलेक्शन में अगर कोई परिवाद दायर किया गया है तो उन्हें देखकर निपटारा कर लें । पंचायत भवन से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि मधेपुरा जिला में 55 में से 37 पंचायत भवन का टेंडर हो गया है, 5 में जमीन अभी उपलब्ध नहीं हो पाई है बाकी का टेंडर प्रक्रियाधीन है ।          
     
जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि CWJC  एवं MWJC से संबंधित जो भी मामला माननीय हाईकोर्ट में है या जो भी वाद लंबित है उसमें प्रायोरिटी लाने की आवश्यकता है। किसी तरह की परेशानी आने पर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी ।  

इंजीनियर NH को यह निर्देश दिया गया कि बाढ़ से पूर्व संबंधित रोड को बनवाना सुनिश्चित करें, डेली टारगेट लेकर कार्य करें एवं प्रतिवेदन दें । भवन प्रमंडल एसडीओ के द्वारा यह जानकारी दी गई कि बिहारीगंज में स्टेडियम के लिए अंचल पदाधिकारी बिहारीगंज के द्वारा जमीन उपलब्ध करा दी गई है जल्द से जल्द स्टेडियम निर्माण का कार्य किया जाएगा । जिला खनन पदाधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई कि बालू ढुलाई में प्रयुक्त जो भी वाहन लिए जाएंगे सभी में GPS लगाना अनिवार्य है । मधेपुरा जिला में बिजली की स्थिति ठीक करने के लिए जिला पदाधिकारी के द्वारा इलेक्ट्रिक इंजीनियर को सख्त निर्देश दिया गया इस तरह की परेशानी को जल्द से जल्द दूर करें । 

बैंकों में राशि की कमी को देखते हुए जिला पदाधिकारी के द्वारा एलडीएम से जानकारी लेने के क्रम में LDM के द्वारा जानकारी दी गई कि मधेपुरा जिला में राशि की कमी नहीं है ग्राहक को इससे अब परेशानी नहीं होगी। ADM आपदा के द्वारा बाढ़ से संबंधित सर्वेक्षण के उपरांत यह जानकारी दी गई कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 जून से 7 जून तक बाढ़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा. मधेपुरा जिला के दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को नाव के लिए निबंध पदाधिकारी बनाया गया है। सर्वेयर के रूप में मनरेगा के जेई या अनुमंडल में पदस्थापित किसी भी जेई को प्रतिनियुक्त किया जा सकता है। स्वच्छ जल के लिए नए चापाकल की व्यवस्था की जा रही है क्योंकि नहरों  का मरम्मती की जा रही है । सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत नागरिक को जागरुक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा । निबंध, वाद-विवाद ,क्वीज का कार्यक्रम कराए जाएंगे । सभी अंचल  अधिकारी को जिला पदाधिकारी के द्वारा यह निर्देश दिया गया कि बाढ़ से पूर्व मुखिया के साथ बैठक करें एवं प्रारंभिक तैयारी का सूची तैयार कर प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें।
                   
बैठक में उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं सभी संबंधित पदाधिकारी के अलावा जनसंपर्क पदाधिकारी महेश कुमार पासवान उपस्थित थे.
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
‘बालू ढुलाई में प्रयुक्त वाहन में GPS लगाना अनिवार्य तो जल्द होगा बिहारीगंज में स्टेडियम निर्माण कार्य शुरू’: डीएम की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक ‘बालू ढुलाई में प्रयुक्त वाहन में GPS लगाना अनिवार्य तो जल्द होगा बिहारीगंज में स्टेडियम निर्माण कार्य शुरू’: डीएम की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.