09 अप्रैल 2018

पशुपालकों के लोक देवता प्रसिद्ध बाबा विशु राउत मेला की तैयारी पूरी

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड अंतर्गत लौआलगान पचरासी में पशुपालकों के लोक देवता और पूर्वोत्तर बिहार के प्रसिद्ध बाबा विशु राउत मेला की तैयारी पूरी हो चुकी है । 

आगामी 14 अप्रैल से 4 दिवसीय मेला का आयोजन होना है, दुकाने सजने लगी है। रंग बिरंगे झूले और खेल वाले अपनी दुकान सजाने में लगे हैं। इस मेले दूर दराज एवं अन्य राज्य से लोग बाबा विशु को दूध चढ़ाने आते हैं. चढ़ाने वाले दूध की मात्रा बहुत अधिक होने के कारण लगता है कि यहां दूध की नदी बहती है। लोकप्रियता का आलम इस कदर कि यहाँ बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव तथा वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कई बार अपनी आस्था से बाबा विशु को दूध चढाने आए हैं। जब पिछली बार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाबा को दूध चढाने आए थे तो इस मेले को राजकीय मेला घोषित करने की बात कही थी । लेकिन मेला समिति के सदस्य रामदेव सिंह, कैलाश सिंह, अपमरेंद्र सिंह, रघुनन्दन यादव, उपेन्द्र यादव आदि लोगों का कहना है कि बिहार सरकार ने बाबा विशु राउत मेले को राजकीय मेला घोषित किए, इस के लिए उनका साधूवाद है। लेकिन राजकीय मेला घोषित होने के बावजूद मेले के लिए राज्य सरकार की तरफ से धरातल पर कुछ भी नहीं है। पिछले दिन मेला को लेकर प्रशासनिक बैठक हुई थी जिसमें अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन के द्वारा कहा गया था कि मुझे जिला पदाधिकारी के द्वारा मेला के लिए जो भी आदेश होगा मैं वह करूँगा। पर अबतक सिर्फ शौचालय और लोगों को बैठने के लिए पंडाल लगाने की बात सामने आई है। बाकी मेला कमिटी अपना कर्तव्य कर रही है। 

वहीं चौसा थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने बताया कि प्रशासनिक तौर से मेले को शांतिपूर्ण रखने के लिए 21 जगह पर पुलिस बल और अधिकारी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे तथा 20 सीसीटीवी कैमरा लगाये जायेंगे तथा बड़ी वाहन के चलन पर रोक लगाया गया जाएगा।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...