रोटी के लिए तरस रहे बागवान को भावुक होकर सांसद ने दिए पांच हजार रूपये

मधेपुरा का गेस्ट हॉउस और उसके सामने बना चिल्ड्रेन पार्क. दशकों से पार्क की सेवा कर रहे शख्स का नाम है जोगी राम. जोगी राम की नियुक्ति इस पार्क में माली के रूप में वर्ष 2003 में बाल दिवस के ही रोज हुई थी. पर उस समय से दस बार चाचा नेहरू का जन्म दिवस मनाया जा चुका है पर योगी को दैनिक मजदूरी के रूप में प्रशासन ने दस रूपये भी नहीं दिए हैं.
            दिन रात चिल्ड्रेन पार्क की देखरेख कर रहे जोगी राम बताते है कि उसने कई बार मजदूरी के भुगतान के लिए अधिकारियों को लिखा, पर किसी के कान पर जूं भी नहीं रेंगी. पार्क की सुरक्षा, इसके गेट को खोलना-बंद करना, इसमें फूल-पौधे लगाना, खुरपी-कुदाल-बाल्टी आदि की खरीद करना, पार्क की सफाई करना आदि काम तो इस महादलित जोगी राम के हिस्से दे दिया गया है पर इसके लिए माली को प्रशासन द्वारा किसी प्रकार का भुगतान नहीं किया जाता है. हालत ये है कि जोगी राम कुछ लोगों से ही पैसे मांगकर पार्क की देखभाल करता है. जोगी राम कहता है कि अब उनके परिवार और बाल-बच्चों के सामने भुखमरी की नौबत आ चुकी है.
      पर इस बार जब मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव छठ के रोज मधेपुरा गेस्ट हॉउस में आए तो जोगी ने उनसे मिलने का फैसला किया. सांसद के पास जब जोगी ने अपनी व्यथा-कथा सुनाई तो सांसद की प्रतिक्रिया थी कि ये तो अनर्थ है. सांसद ने तुरंत ही अपने पास से पांच हजार रूपये जोगी राम को दिए और भविष्य में भी उसकी मदद का आश्वासन दिया. रूपये पाने के बाद माली जोगी सांसद को दुआ देते हुए कहते हैं कि इतनी बड़ी रकम उसने वर्षों से नहीं देखी थी.
रोटी के लिए तरस रहे बागवान को भावुक होकर सांसद ने दिए पांच हजार रूपये रोटी के लिए तरस रहे बागवान को भावुक होकर सांसद ने दिए पांच हजार रूपये Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 31, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.