महादलितों के आस्था का प्रतीक दीनाभद्री मेला में उमड़ी भीड़

|ब्रजेश सिंह|09 जून 2014|
मधेपुरा जिला के आलमनगर प्रखंड के पूर्वी मुसहरी स्थित मोगल चौक पर बाबा दीनानाथ भद्री का त्रिदिवसीय पूजा एवं मेला का भव्य आयोजन किया गया.
      दीनानाथ भद्री मेला का विधिवत उदघाटन बीजेपी के नेता रिंटू कुमार प्रिंस के द्वारा फीता काटकर किया गया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज महादलित के आराध्य देव दीना नाथ भद्री के बताये मार्ग पर चलने की आवश्यकता है. जब हम दीनानाथ भद्री को उनके सत्कर्मों के आधार पर पूजते हैं तो फिर उनके बताये रास्तों पर भी हमें चलने कि जरूरत है. भाजपा नेता के आह्वान पर मेले में उदघाटन अवसर पर मौजूद सैंकड़ों महादलितों ने नशापान छोड़ने की कसम कहीं और बच्चों को शिक्षित बनाने का प्रण लिया.
      मेले में जहाँ आसपास के कई गाँवों से लोग जमा हो रहे है, वहीँ मेला से पहले सैंकड़ों सुसज्जित महादलित महिलाओं ने बाबा सर्वेश्वर नाथ मंदिर परिसर से लेकर आलमनगर मुख्य बाजार होते हुए यज्ञ स्थल तक आकर्षक कलश यात्रा निकाली. कार्यक्रम में रसिया देवी, कालिया देवी, प्रमोद ऋषिदेव, सुबोध, शिवा, नंदू, मेघन ऋषिदेव आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई जबकि मंच से चंद्रदेव ऋषिदेव, योगेन्द्र ऋषिदेव, फूलचन ऋषिदेव, सुबोध साह आदि ने संबोधित किया.
महादलितों के आस्था का प्रतीक दीनाभद्री मेला में उमड़ी भीड़ महादलितों के आस्था का प्रतीक दीनाभद्री मेला में उमड़ी भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 09, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.