आधी आबादी की सुरक्षा व सम्मान पर परिचर्चा

(20 जनवरी 2013)
 जिला मुख्यालय स्थित एस. एन. पी. एम. हाई स्कूल में कोसी वूमन डिग्निटी फोरम के तत्वाधान में आज आधी आबादी की सुरक्षा, सम्मान व आजादी विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया. आयोजन का उदघाटन मधेपुरा के जिलाधिकारी उपेन्द्र कुमार ने किया. परिचर्चा में वक्ताओं ने महिलाओं की वर्तमान स्थिति पर चिंता जताई.
      वक्ताओं में मुख्य रूप से जिलाधिकारी के अलावे अपर जिला जज डा० राम लखन यादव, पूर्व सांसद डा० आर. के. रवि, एएसपी हिमांशु शंकर त्रिवेदी आदि थे. परचर्चा में महिलाओं के विरूद्ध अत्याचार के आंकड़े भी प्रस्तुत किये गए जिसके अनुसार देश में प्रति 54 मिनट में एक महिला बलात्कार का शिकार होती है. प्रति 45 मिनट में एक महिला की दहेज हत्या होती है. प्रतिदिन 54 गृहिणियाँ आत्महत्या को मजबूर होती है. 6 लाख बच्चियां देह व्यापार की भट्ठी में जलने को मजबूर है. 24 लाख महिलायें वेश्या बनने को अभिशप्त हैं. 56.3 % महिलायें घरेलू प्रताडना की शिकार हैं. 4 हजार लड़कियां उग्रवादी संगठनों के चंगुल में है तथा 90% कामगार स्त्रियाँ असंगठित है.
(ए.सं.)
आधी आबादी की सुरक्षा व सम्मान पर परिचर्चा आधी आबादी की सुरक्षा व सम्मान पर परिचर्चा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 20, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.