बिहार के बाहर बिहारी के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मुद्दे पर जनहित याचिका दायर

पटना उच्च न्यायालय में दिनांक 4 मार्च 2023 को एक जनहित याचिका बिहारी के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मुद्दे पर दायर किया गया है, जिसका टोकन संख्या 5422/2023 है। इस जनहित याचिका को दायर करने वाले समाजसेवी इंजीनियर विजय प्रभात ने बताया कि बिहार के वासियों के साथ बिहार के बाहर लगभग सभी राज्य में अन्याय होता आ रहा है इनके साथ तमिलनाडु में हो रही हत्या और दुर्व्यवहार कोई नया मामला नहीं है , यह मामला कहीं छोटा होता है तो कहीं बड़ा होता है लेकिन इस तरह के मामले होते रहते हैं. बात यह है कि इसका स्थायी समाधान क्या है? तमिलनाडु में हत्या हो रही है वहां से लोग भाग रहे हैं तो अभी इसका तत्कालिन समाधान हो जायेगी और इस पर राजनीति भी हो जायेगी, किंतु कुछ दिनों में फिर यह मामला शांत हो जाएगा और फिर ऐसे ही बिहार वासियों का जीवन चलता रहेगा। 

विजय प्रभात का मानना है कि यदि सरकार सकारात्मक तरीके से औद्योगिकरण के लिए सोचे, स्वास्थ्य के लिए सोचे और शिक्षा के लिए सोचे तो बिहार से पलायन लगभग रुक जाएगी। क्योंकि मुख्य रूप से रोजगार के लिए लोग बाहर का दरवाजा खटखटाते हैं। इस जनहित याचिका में स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए भी बात रखा गया है क्योंकि यहां पर विश्वविद्यालय और महाविद्यालय भी सही तरीके से काम नहीं कर रही है जिसमें सरकार की लापरवाही ही दिखती है, अस्पताल की सुविधा भी किसी से छुपी नहीं है. बिहार में एक सकरात्मक माहौल छोटे हो या बड़े व्यवसाय के लिए अभी तक नहीं बन पाया है।रोजगार के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करना और कुछ सरकारी नौकरी की बात करने से सिर्फ बिहार का कल्याण नहीं हो सकता है। उन्हें अब माननीय न्यायालय से उम्मीद है कि बिहार सरकार को कुछ सकरात्मक दिशा निर्देश देकर बिहार का भला करें। 

बिहार के बाहर बिहारी के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मुद्दे पर जनहित याचिका दायर बिहार के बाहर बिहारी के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मुद्दे पर जनहित याचिका दायर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 05, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.