बीडीओ और सीओ मुरलीगंज ने किया पंचायत का औचक निरीक्षण, दिए कई निर्देश

सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का औचक निरीक्षण करने मुरलीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने हरिपुर कला पंचायत पहुंच कर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का निरीक्षण किया. बीडीओ अनिल कुमार ने बताया कि गुरुवार को प्रखंड के हरिपुर कला अंतर्गत विभिन्न गांवों में जाकर आंगनबाड़ी, स्कूल, नल जल ग्रामीण सड़क प्रधानमंत्री आवास योजना, पीडीएस दुकान, वृद्धा पेंशन योजना सहित अन्य प्रकार की योजनाओं का जायजा लिया और उसकी रिपोर्ट बनाकर जिला मुख्यालय को भेजी जा रही है. वहीं, अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि दिग्घी पंचायत के विभिन्न गांव में जाकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय सहित सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया और जो भी कमी देखी गई उसका रिपोर्ट बनाकर कार्रवाई हेतु जिला भेजा जा रहा है.

मुरलीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मनरेगा योजना से सुखासन के वितरणी नहर से दयानंद यादव के खेत से निकलकर सीघेन्द्र यादव के खेत तक नाले की खुदाई का अवलोकन किया गया. विद्यालय में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय रामपुरिया टोला का निरीक्षण किया गया. वहां एमडीएम पिछले 10 दिनों से बंद है. एमडीएम के विषय में विद्यालय प्रधान द्वारा कहा गया कि चावल नहीं रहने के कारण एमडीएम बंद है. जिसके लिए बीआरपी एमडीएम को दिशा निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द यहां एमडीएम प्रारंभ करवाया जाए.

उच्च माध्यमिक विद्यालय तीनकोमा राजकीय प्राथमिक कन्या विद्यालय दक्षिण टोला तीनकोमा में विद्यालय प्रधान बिना किसी सूचना के विद्यालय से गायब पाए गए. उनसे कारणपॄच्छा पूछा जा रहा है. वहीं विद्यालय प्रधान के विषय में ग्रामीणों द्वारा भी शिकायत की गई कि वे अक्सर विद्यालय से गायब रहते हैं. बच्चों की उपस्थिति ठीक-ठाक पाई गई. वही प्रखंड विकास पदाधिकारी ने पाया कि हरिपुर कला पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय कमलेश्वरी टोला में वर्ग 2 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए दो कमरों में ही पढ़ाई चल रही थी, जो काफी मुश्किल भरा था.

वहीं हरिपुर कला पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 131,188,126, 127, 129 का निरीक्षण किया गया, जहाँ प्रखंड विकास पदाधिकारी ने 126 के आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका को बच्चे की सफाई एवं आंगनबाड़ी की सफाई के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया. वहीं जन वितरण प्रणाली के दो दुकानदारों का निरीक्षण किया गया, जिसमें राज किशोर चौधरी और कुंदन कुमार की पीडीएस दुकान का निरीक्षण किया गया. वितरण पंजी एवं ग्रामीणों से लाभुकों के वितरण के बारे में संतोषप्रद जानकारी उपलब्ध होने की बात बताई गई.

वहीं वृद्धा पेंशन योजना में लाभुकों को पेंशन उपलब्ध हो पा रहा है. कुछ लाभुकों ने बुजुर्ग होने के कारण फिंगरप्रिंट नहीं काम करने की बात बताई. जिससे उन्हें पेंशन मिलने में परेशानी हो रही थी. जिसके बारे में शिकायत की गई है. उसकी वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है. वैसे लोगों की सूची बनवा कर जिले को उपलब्ध करवाई जा रही है. वहीं प्रधानमंत्री आवास में 7 लाभुकों के यहां निरीक्षण किया गया, जिन्हें 2021/2022 में आवास अनुमोदित किया गया है. उन सभी द्वारा कार्य प्रारंभ किया गया है. हरिपुर कला पंचायत के तीनकोमा में लाभुकों द्वारा संतोषप्रद कार्य करवाया जा रहा था. वहीं नवीन यादव, तेज नारायण यादव को 2019 में ही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है लेकिन अभी तक इन्होंने निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया है और इन्हें स्पष्ट दिशा निर्देश दिया गया है कि वे 7 दिनों के अंदर अपना काम प्रारंभ करें अन्यथा उनके खिलाफ सर्टिफिकेट केस किया जाएगा.

नल जल योजना के विषय में बताया गया कि निरीक्षण के दौरान सिर्फ हरिपुर कला पंचायत के वार्ड नंबर 8 में ही नल जल पूर्ण रूपेण चालू था. वहीं वार्ड संख्या 12, 13 और 14 में नल जल की टोटीयां नहीं पाई गई. पीएचडी विभाग के जेई को इस विषय में दिशा निर्देश दिया गया है कि वे जल्द से जल्द इन सबों को विधिवत चालू करें. वहीं गली नली के विषय में उन्होंने बताया कि मुख्य सड़क से कौशल यादव के घर तक वार्ड नंबर 7 में और वार्ड 9 में उमेश यादव के घर से अनमोल यादव के घर तक जहां नाली की सफाई की आवश्यकता है. वहीं वार्ड नंबर 2, 3 में भी कहीं-कहीं कार्य अभी भी अपूर्ण है जिसके लिए विभाग को पूर्ण करने के लिए कहा गया है.

वहीं ग्रामीण सड़क में सरस्वती चौक से सिंगयान की सीमा तक सड़क का निर्माण 2017 में ही प्रारंभ किया गया था लेकिन अब तक इसे पूर्ण नहीं किया गया है. बीच-बीच में कहीं-कहीं पर काम छोड़ा हुआ पाया गया है. इसके लिए वरीय पदाधिकारी को प्रतिवेदन प्रेषित किया जा रहा है.

इधर दिग्घी पचायत में अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि दिग्घी पंचायत में नल जल योजना संतोषप्रद नहीं है. कहीं-कहीं नल नहीं लगे हुए हैं तो कहीं पाइप टूटे पड़े हैं. वहीं गली नाली योजना के विषय में बताया गया कि गली का तो निर्माण करवाया गया पर घर से निकलने वाली नाली का निर्माण नहीं करवाया गया है. गली नाली योजना भी संतोषप्रद नहीं कही जा सकती है.

दिग्घी उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे. बच्चे की उपस्थिति नामांकन के अनुसार कम थी. वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना में मिले आवासों का निरीक्षण किया गया, जिसमें आवासों का निर्माण तो करवाया जा रहा था पर कोई भी आवास अभी तक पूर्ण रूप से निर्मित नहीं हुआ था.

पीडीएस दुकानों के 90% उठाव होने की बात बताई गई है.

दिग्घी पंचायत के पैक्स द्वारा धान अधिप्राप्ति नहीं की जा रही थी क्योंकि इसका टैगिंग हरिपुर कला पंचायत से कर दिया गया था. वार्ड नंबर 1 यादव टोला के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया गया जहाँ बच्चे खाना तो खा रहे थे लेकिन साफ सफाई की कमी थी. बच्चों की साफ सफाई के लिए सेविका एवं सहायिका को दिशा निर्देश दिया गया है.

बीडीओ और सीओ मुरलीगंज ने किया पंचायत का औचक निरीक्षण, दिए कई निर्देश बीडीओ और सीओ मुरलीगंज ने किया पंचायत का औचक निरीक्षण, दिए कई निर्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.