मुरलीगंज में 21 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक चलने वाली पंचायत चुनाव नामांकन के लिए बैठक

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड में आठवें चरण में 24 नवंबर तक होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर 21 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. इसको लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. प्रखंड सभागार में प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी ने नामांकन को लेकर कर्मचारियों के साथ बैठक करने का आवश्यक दिशा निर्देश दिया.


प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी से गाइडलाइन ली जा रही है. ऐसे प्रखंड में नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गई है. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र जमा करने के लिए प्रखंड कार्यालय में अभ्यर्थियों के साथ सिर्फ प्रस्तावक जाएंगे. प्रखंड कार्यालय के बाहर दो सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू होगी. नामांकन के दौरान इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चुनाव अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी. पंचायत चुनाव को लेकर आज सोमवार को अधिसूचना जारी होगी. मंगलवार से होने वाले नामांकन को लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक रविवार को प्रखंड कार्यालय में हुई, जिसमें नामांकन को लेकर कई बिन्दुओं पर चर्चा की गई.


नामांकन के लिए बनाए गए हैं कुल नौ टेबल
पंचायत चुनाव को लेकर बृहस्पतिवार 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक सुबह के 11:00 बजे से शाम के 4:00 बजे तक होने वाली नामांकन को लेकर कुल नौ टेबल बनाए गए हैं. मुखिया पद के लिए एक टेबल होगा, जिस पर पांचों पंचायत के मुखिया अभ्यर्थी अपना नाम निर्देशन पत्र जमा करेंगे. इसी प्रकार पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पंच के लिए अलग-अलग टेबल होगा. प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि वार्ड सदस्य पद के नाम निर्देशन पत्र जमा करने हेतु पंचायत वार अलग-अलग पांच टेबल बनाए गए हैं. जिस पर पंचायत के सभी वार्डों का नामांकन फार्म जमा होगा.


पंचायत वार रहेगी हेल्प डेस्क की सुविधा


विभिन्न पदों के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा करने वाले अभ्यर्थियों के सहूलियत हेतु नामांकन के दौरान पंचायत वार हेल्प डेस्क की सुविधा रहेगी. नाम निर्देशन पत्र जमा करने से पहले विभिन्न पदों के अभ्यर्थी बनाए गए हेल्प डेस्क पर सबसे पहले नामांकन हेतु दिए जाने वाले अपने प्रपत्रों की जांच कराएंगे, इसके बाद उपरोक्त टेबल पर नामांकन फार्म जमा करेंगे.


प्रत्याशियों के ऑफलाइन के बाद कार्यालय करेगा ऑनलाइन नामांकन


राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहली बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ऑनलाइन नामांकन हो रहा है. दरअसल पहली बार ईवीएम मशीन से होने वाली पंचायत चुनाव पारदर्शी हो, इसके लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा अभ्यर्थियों के ऑफलाइन नामांकन के साथ ही कार्यालय द्वारा ऑनलाइन नामांकन किया जा रहा है. निर्वाची पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी बनाए गए टेबल पर अपना नाम निर्देशन पत्र जमा करते हैं, उसके कुछ ही देर बाद नामांकन निर्वाची पदा. कार्यालय से ऑनलाइन किया जाएगा. इसी के आधार पर विभिन्न पदों के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा. नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अंतिम तिथि तक किस पद के लिए कितने अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन किए हैं इसका डिटेल राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. इसी के आधार पर नामांकन से लेकर नाम वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटित और मतगणना तक सभी रिपोर्ट ऑनलाइन ही किए जाएंगे.



मुरलीगंज में 21 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक चलने वाली पंचायत चुनाव नामांकन के लिए बैठक मुरलीगंज में 21 अक्टूबर से लेकर 27 अक्टूबर तक चलने वाली पंचायत चुनाव नामांकन के लिए बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 18, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.