हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाने की की योजना को लेकर बैठक

 मधेपुरा के सिंहेश्वर में सात निश्चय योजना पार्ट 2 में हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाने की सुविधा की योजना को लेकर दुलार पिपराही पंचायत के पंचायत भवन में बीपीआरओ कालीचरण की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. 

जिसमें प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी कालीचरण ने बताया कि सरकार ने किसानों के हित के लिए बहुआयामी योजना हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. जिसमें हर पंचायत, गांव, टोला के असिंचित क्षेत्रों की पहचान कर प्रारंभिक तकनीकी संभावना के आधार पर संभावित जल स्रोत एवं सिंचाई योजना का चयन कर प्रखंड स्तर पर पूर्व से संलग्न विभाग जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, कृषि विभाग एवं ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त पंचायती राज विभाग को इसमें जोड़ा गया है. 

बीपीआरओ कालीचरण ने बताया कि सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तकनीकी सर्वेक्षण दल के माध्यम से योजना को पूर्ण किया जाएगा. वहीं दुलार पिपराही के किसानों ने खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाने के लिए खेत में पोल लगाकर बिजली पहुंचाने की मांग की. वहीं बिजली विभाग के जेई अजय कुमार ने बताया की खेतों का सर्वे कर स्थलीय जांच के बाद कितने पोल लगाया जा सकता है. आकलन कर विभाग को सूचित कर समय पर पोल उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं ग्रामीणों ने पिपराही वार्ड नंबर 5 में नहरी में कलभट्ट लगाने की मांग की, ताकि जल जमाव के कारण फसल खराब नहीं हो. जिसके लिए पदाधिकारियों ने इसके लिए कैनाल विभाग को आवेदन देने की बात कही. साथ ही अपने स्तर से इसकी सूचना जिलाधिकारी को देने की बात कही.

योजना के सही संचालन के लिए जिला स्तर से ही सभी विभागों के पदाधिकारियों को जबावदेह बनाया गया है. जिसमें पंचायती राज विभाग से बीपीआरओ कालीचरण, कृषि विभाग के बीएओ विजेंद्र यादव, जल संसाधन विभाग से जेई सुमन सौरभ, ऊर्जा विभाग से बिजली विभाग के जेई अजय कुमार, लघु जल संसाधन विभाग से जेई अनिल कुमार को नियुक्ति किया गया है. 

इस कमिटी को सिंचित भूमि का सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर 100 दिनों में काम संपूर्ण करने का आदेश दिया है ताकि किसानों के हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाया जा सके. मौके पर बीएओ विजेंद्र यादव, जेई सुमन सौरभ, जेई अजय कुमार, जेई अनिल कुमार सरपंच आदि उपस्थित थे.

हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाने की की योजना को लेकर बैठक हर खेत तक सिंचाई का जल पहुंचाने की की योजना को लेकर बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.