Health Times: लॉकडाउन में कैसे रखें अपनी खूबसूरत मुस्कराहट बरकरार, कैसे करें अपनी दांतों की सुरक्षा?

लॉकडाउन में घर में रहना जहाँ कोरोना से बचाव के लिए अतिआवश्यक है वहीं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना भी इस समय की बड़ी जरूरत है. 

स्वास्थ्य की बात करें तो हमारे चेहरे पर खूबसूरत मुस्कान में अहम् और खाना खाने के लिए बेहद जरूरी अंग दांतों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है.

हर चेहरे पर भाती है एक सुंदर सी मुस्कान और उस मुस्कान को सुंदर बनाती है आपके स्वस्थ दांत. अगर दांत पीले होंगे, उन में कीड़े लगे होंगे या फिर खून जमा होगा तो आपकी मुस्कान को नजर लग सकती है. 

इतना ही नहीं पेट से जुड़े कई समस्या भी दांतों में पैदा हुई कई बीमारियों की वजह से जन्म ले सकती है. इसलिए सही समय पर टूथब्रश बदलना भी जरूरी है और नियमित रूप से दांतो को floss (दांत साफ करने वाला धागा) करें. 

कुछ सावधानियों को बरतकर आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं-
(1) अपने टूथ ब्रश को अक्सर बदलते रहें और नया टूथ ब्रश इस्तेमाल करें क्योंकि इससे मुंह की स्वच्छता को बरकरार रखने में मदद मिलती है.
(2) नियमित रूप से floss करना चाहिए.
(3) विटामिन सी और कैल्शियम युक्त आहार के साथ मौसमी खाद पदार्थ और सब्जियों का सेवन जरूरी है.
(4) नियमित रूप से दांतों का चेकअप सभी के लिए जरूरी है. इससे ना सिर्फ आपके दांत स्वस्थ रहेंगे बल्कि कई समस्या होने पर शुरुआती अवस्था में ही इसका पता चल जाएगा.
(5) कॉफी या चाय जैसे गर्म पेय का ज्यादा सेवन करने से भी आपके दांत खराब या कमजोर हो सकते हैं, क्योंकि कॉफी या चाय में कैफीन होता है.
(6) ज्यादा पानी पीये और खाने के बाद नियमित कुल्ला करें जिससे मसूड़े और दांतो के बीच फँसे भोजन के कण निकल जाते हैं और मुंह से दुर्गंध भी नहीं आती है.
(7) दांतों की सुरक्षा के लिए देर तक भूखे रहना और दुर्गंध युक्त पदार्थ का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

इसके अलावे दांतों की समस्या अधिक बढ़ जाने पर इस लॉक डाउन में भी फोन पर किसी दन्त चिकित्सक से सलाह ली जा सकती है.

डॉ. यामिनी सिंह 
दन्त चिकित्सक, मधेपुरा 
Health Times: लॉकडाउन में कैसे रखें अपनी खूबसूरत मुस्कराहट बरकरार, कैसे करें अपनी दांतों की सुरक्षा? Health Times: लॉकडाउन में कैसे रखें अपनी खूबसूरत मुस्कराहट बरकरार, कैसे करें अपनी दांतों की सुरक्षा? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 29, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.