पत्रकारिता का गिरता स्तर: जिम्मेवार कौन? (भाग:2)

पत्रकार बोले तो दलाल ?
पत्रकारिता जगत बदहाल है और पत्रकारों की साख दाव पर लगी हुई है. बिडम्बना यह है कि लोकतंत्र के चौकीदार की छवि रखने वाले शख्सियतों की पहचान अब दलाल के रूप में स्थापित हो रही है. नीरा राडिया टेप प्रकरण के बाद यह स्याह सच उजागर हो चुका  है कि ऊँचे पदों पर आसीन हो या कस्बाई पत्रकार, दलाल के ही रूप में जाने जाते हैं. हालांकि इसके अपवाद आज भी मौजूद हैं.
            दरअसल पत्रकारों की भी अपनी मजबूरियां हैं. चंद लोगों को छोड़ दें तो शेष लोगों की माली हालत काफी जर्जर है. मीडिया घरानों का शोषण दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है. कल तक जो मीडियाकर्मी ख़बरों के सूत्र तलाशते थे आज वे राजस्व के सूत्र तलाशने में जुटे हुए हैं. विज्ञापन के नाम पर कस्बाई पत्रकारों को राजस्व उगाही के लिए जबरन बाध्य किया जाता है. यहीं से दलाली की संस्कृति विकसित होती है.
           जर्जर आर्थिक स्थिति के बहाने दलाली की प्रवृति को सामजिक स्वीकृति प्रदान करना हमारा मकसद नहीं है. जरा इन चेहरों को पहचानिये कि कौन लोग होते हैं पत्रकार ? हमने अपने पिछले लेख अल्पज्ञानी और दिग्भ्रमितों ने किया बेडा गर्क में लिखा था कि जब सरकारी नौकरी की उम्र समाप्त हो गयी तो खुद को बुद्धिजीवी दिखाने के लिए और अपनी नाकामी को छिपाने के लिए कलम के सिपाही बन गए.खुद के साथ तो न्याय नहीं कर सके लेकिन लोगों को न्याय दिलाने का ठेका जरूर ले लेते हैं. आर्थिक जरूरत है तो दलाली करनी ही होगी क्योंकि पत्रकारिता से एक मजदूर के बराबर भी आमदनी नहीं हो पाती है.
            पत्रकार बनना सबसे सुलभ और आसान उपाय है. पत्रकार बनते ही दलाली का स्वत: लाइसेंस हासिल हो जाता है. दलाली का एक चैनल बना हुआ है. राजधानी में पत्रकार हैं तो मुख्यमंत्री से लेकर डीजीपी तक के कृपापात्र बनने की होड़ मची रहती है और जिलास्तरीय पत्रकार हैं तो डीएम और एसपी की चमचई में भविष्य सुरक्षित दिखाई देता है. महाजनो: येन गत: स पंथा: की तर्ज पर प्रखंड स्तरीय पत्रकार भी थाना और ब्लॉक की दलाली कर अपनी जिंदगी की गाड़ी खींचते हैं. इनका शोषण तो जिला स्तर पर स्थित ब्यूरो कार्यालय से भी जम कर होता है. होली, दशहरा और दीपावली जैसे अवसर पर ब्यूरो चीफ को नजराना देना इनकी मजबूरी होती है.
            हम व्यक्तिगत तौर पर कई ऐसे पत्रकारों को जानते हैं जिन्होंने पत्रकारिता की आड़ में अच्छी खासी संपत्ति अर्जित कर रखी है. यह मेहनत के बदौलत नहीं दलाली के बल पर संभव हुआ है. स्याह सच यह है कि पत्रकारों के सामने में तो तारीफों के पुल बंधे जाते हैं, लेकिन पीठ पीछे मिलती है केवल भद्दी गालियाँ. यह स्थिति कल तक सड़क छाप नेताओं की थी, जिसकी जगह अब पत्रकारों ने ले रखी है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि पत्रकारिता समाज के लिए नहीं व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा की पूर्ति का साधन बन कर रह गया है.
(पत्रकारिता का गिरता स्तर: जिम्मेवार कौन ? भाग: 1, पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें.
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो)
पत्रकारिता का गिरता स्तर: जिम्मेवार कौन? (भाग:2) पत्रकारिता का गिरता स्तर: जिम्मेवार कौन? (भाग:2) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 01, 2012 Rating: 5

13 comments:

  1. आशीष आनन्दMonday, 01 October, 2012

    पत्रकार बिरादरी का होते हुए भी दलाल कह रहे हैं पत्रकार को? आपलोग भले ही अभी साफ़-सुथरे लगते हैं,पर आने वाले समय में कितना बचा सकते हैं अपने को,हमें भी देखना है.

    ReplyDelete
  2. Madhepura ka ek nami patrkar pahle thana ki dalali karta tha aur ab dm ki dalati me din rat ek kiye hai.

    ReplyDelete
  3. मै एक इसे पत्रकार को जनता हूँ ,जिसने दलाली से बहुत ज्यदा सम्पति अर्जित की है !वैसे सुशासन बाबु ऐसे पत्रकार के बहुत कायल है !

    ReplyDelete
  4. दुसरे के दमन मै दाग सब दिखाते है लेकिन अपने दमन मै दाग को उजागर करने की हिम्मत सपूत ही कर सकते है अपने बिरादरी के खिलाफ लिखने के लिए मधेपुरा टाइम्स को कोटि-कोटि धन्यवाद !

    ReplyDelete
  5. यदि मर्यादा का ख्याल नहीं होता तो बहुत ऐसी जानकारी है जो समाज मै जाने के बाद पत्रकार बिरादरी से लोगो को घृणा हो जाएगी मसलन एक पत्रकार ने पैसा और झूठी प्रतिष्ठा के लिए अपनी बहन तक का इस्तेमाल किया ताकि अफसर उसके इशारे पर नाच सके ! और एसा हुआ भी !

    ReplyDelete
  6. मधेपुरा टाइम्स के माध्यम से ये बताना चाहूँगा आम लोगो मै पत्रकारों के प्रति इतना आक्रोश है की समाज मै हिंसात्मक प्रवृति मिडिया के प्रति विकसित होने लगी है !

    ReplyDelete
  7. तभी तो हाल ही मै हिदुस्तान दैनिक समाचार पत्र की प्रति सैकड़ो लोगो ने जलायी!पीत- पत्रकारिता करने वालो को सबक लेनी चाहिए !अन्यथा विरोध करने के तरीके उग्रतम रूप धारण कर लेंगे !

    ReplyDelete
  8. आपका आलेख शत-प्रतिशत सही है !धन्य है वो माँ-बाप जिसने आप जैसे इन्सान को जन्म दिया !

    ReplyDelete
  9. अधिकार खोकर बैठ जाना यह महा-दुष्कर्म है !न्यायार्थ अपने बंधू को भी दंड देना धर्म है!आपने अपने ही बिरादरी के खिलाफ आवाज उठाकर उपरोक्त कहावत को चरितार्थ किया है !आपको कोटि-कोटि नमन है!नेहा अग्रवाल

    ReplyDelete
  10. Dalal patrkaraom ka sahar hai madhepura. sab akhbaar me ek se jyada aise dalal hain jinme competition karaya ja sakta hai 'Best Dalal Patrkar' chunne ke liye.

    ReplyDelete
  11. मै मधेपुरा टाइम्स का नियमित पाठक हूँ ,शायद इतनी ज्यादा प्रतिक्रिया किसी भी आलेख के बाद नहीं आयी होगी !इसका सीधा मतलब है की जनमानस मै पित-पत्रकारिता के प्रति बहुत ज्यादा गुस्सा है !

    ReplyDelete
  12. Is tarah likhne se kuchh nahi hone wala hai. ye dalal hi paida liye hain aur dalal hi mar jayenge.Adat bahut kharab chij hoti hai.

    ReplyDelete
  13. sab log bas bole ja rahe hain..kuch udahran bhi batayein

    ReplyDelete

Powered by Blogger.