पप्पू यादव रहे 4 विधानसभा क्षेत्र में आगे और शरद 2 में, चुनाव परिणाम में किस विधानसभा में किस प्रत्याशी को कितने वोट ?: मधेपुरा चुनाव डायरी (99)

|मुरारी कुमार सिंह|20 मई 2014|
आकलन, ओपिनियन पोल, एक्जिट पोल सबका दौर हुआ खत्म. कौन जीता और किसे मिली हार, सबके सामने हैं. मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में किस विधानसभा क्षेत्र में कौन है सबसे लोकप्रिय, इस पर अनुमानों का दौर पूर्व से ही चला आ रहा था और जब परिणाम घोषित हुए तो अधिकाँश लोगों के अनुमान धराशायी नजर आए. वोटरों में मन में क्या था, पहले कम ही लोग समझ पाए. पर जब परिणाम की घोषणा हुई तो यह स्पष्ट हो गया कि मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के नेतृत्व की बागडोर वोटरों ने राजद प्रत्याशी पप्पू यादव के हाथ में सौंपने का मन बना लिया है.
आइये समझते हैं साथ की तस्वीर के द्वारा कि तीन महत्वपूर्ण प्रत्याशियों में किसे किस विधानसभा क्षेत्र में कितने वोट मिले और इन तीनों के जीत का क्या अंतर रहा.
      लोकसभा क्षेत्र में आने वाले कुल छ: विधानसभाओं में से जहाँ चार (बिहारीगंज, मधेपुरा, सहरसा तथा महिषी) में पप्पू यादव को सबसे अधिक मत मिले वहीँ दो विधानसभा क्षेत्रों (आलमनगर और सोनबरसा) में शरद यादव ने अपनी बढ़त बनाये रखा. तीसरे स्थान पर रहे भाजपा प्रत्याशी किसी भी विधानसभा में सबसे आगे नहीं रह पाए, हालांकि आलमनगर और सहरसा में वे दूसरे स्थान पर रहे. सिर्फ आलमनगर में पप्पू यादव को तीसरा स्थान मिला.
      जो भी हो, इस चुनाव परिणाम को कई मायने में पूरी तरह से अप्रत्याशित माना जा सकता है. खासकर इन बिंदुओं पर कि राजनीति के दिग्गज माने जाने वाले शरद यादव को हार का मुंह देखना पड़ा और नमो लहर मधेपुरा में धराशायी हो गया. (क्रमश:)
पप्पू यादव रहे 4 विधानसभा क्षेत्र में आगे और शरद 2 में, चुनाव परिणाम में किस विधानसभा में किस प्रत्याशी को कितने वोट ?: मधेपुरा चुनाव डायरी (99) पप्पू यादव रहे 4 विधानसभा क्षेत्र में आगे और शरद 2 में, चुनाव परिणाम में किस विधानसभा में किस प्रत्याशी को कितने वोट ?: मधेपुरा चुनाव डायरी (99) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 20, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.