जन संवाद कार्यक्रम का डीडीसी ने किया उद्घाटन, डीएम व एसपी ने भी किया संबोधित

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के बेलारी पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन परिसर में शनिवार को मधेपुरा मंथन एक जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जन संवाद कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन डीडीसी नीतीन कुमार सिंह, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तारिक अनवर, एसडीएम धीरज कुमार सिंहा, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुबीर रंजन, प्रखंड प्रमुख सिंधी सूर्य, मुखिया डॉ विश्वबंधु बादल, बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट, पीओ भोला दास ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. 

मौके पर डीएम विजय प्रकाश मीणा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत में आयोजित किए जा रहे जन संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य पंचायत के लोगों को सरकार की योजना की सही जानकारी और उनका निष्पादन कैसे किया जाए इसकी जानकारी देने के साथ-साथ आम लोगों की पंचायत के सर्वांगीण विकास को लेकर समस्या को जानना और उस पर समुचित कार्रवाई करना है. डीएम ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम में पदाधिकारी के द्वारा दी जा रही जानकारी को ध्यानपूर्वक सुने और अपने अधिकार को समझने के साथ ही अपनी शिकायत के निवारण के लिए सरकार की प्रक्रियाओं का उपयोग सही रूप में करें. पंचायत में होने वाले जन-संवाद के माध्यम से आम लोगों की समस्या को जानने तथा उसको लेकर आवेदन लिए जाने के लिए विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए जाते हैं. जिस पर संबंधित विभाग द्वारा त्वरित कार्यवाही भी की जाती है. 

डीएम श्री मीणा ने कहा कि अगर आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो उसके लिए सरकार ने लोक शिकायत निवारण के माध्यम से अपनी समस्या रखने के लिए पदाधिकारी की नियुक्ति की है. जहां पर आपकी समस्या का समुचित समाधान किया जाता है. उन्होंने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम में शिक्षा स्वास्थ्य जन शिकायत ग्रामीण विकास विभाग उपभोक्ता संरक्षण सहित अन्य विभागों से संबंधित लोगों की समस्या और उसके समाधान की जानकारी दी जाती है. जिसका फायदा पंचायत के लोगों को लेनी चाहिए. 

इससे पूर्व जिले के एसपी राजेश कुमार ने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि आम लोग पुलिस से जुड़े ताकि समस्याओं का निदान जल्द हो सके. उन्होंने कहा कि पब्लिक को जमीन से संबंधित उचित न्याय के लिए हर शनिवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है. छोटे-छोटे विवादों का निपटारा ग्राम पंचायत स्तर पर और थाना स्तर से ही करने का प्रयास किया जाता है. सबको सहूलियत से न्याय मिले इसका हर संभव प्रयास पुलिस प्रशासन कर रही है. 

जनसंवाद के दौरान डीसी नितिन कुमार सिंह ने ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी लोगों को दी और उसका लाभ उठाने के उपाय भी बताया. सिविल सर्जन ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी लोगों को दी. इसी प्रकार लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुबीर रंजन ने लोक शिकायत निवारण से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई. वहीं शिक्षा विभाग, आपूर्ति, सामाजिक सुरक्षा, एससी एसटी, कृषि, पंचायती राज, बाल विकास, मनरेगा सहित अन्य कई विभागों के पदाधिकारी के द्वारा संबंधित विभाग को लेकर सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों को उपलब्ध कराई गई. इस दौरान पंचायत के मुखिया डॉक्टर विश्व बंधु बादल ने डीएम एसपी सहित सभी पदाधिकारी और अधिकारियों का स्वागत किया. 

मौके पर मुखिया डॉक्टर विश्व बंधु बादल ने डीएम विजय प्रकाश मीणा को, सरपंच गजेंद्र सिंह ने एसपी राजेश कुमार को तथा प्रमुख सिंधी सूर्य ने डीसी नितिन कुमार सिंह को शाल और पौधे देखकर सम्मानित किया. कार्यक्रम के समापन पर एसडीएम धीरज कुमार सिन्हा ने समापन भाषण दिया और सभी वरीय अधिकारियों तथा प्रखंड अंचल सहित सभी विभागों के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, पत्रकारों तथा ग्रामीणों का अभिवादन किया. बेलारी पंचायत सरकार भवन परिसर में आयोजित मधेपुरा मंथन एक जनसंवाद के दौरान मुखिया डॉक्टर विश्व बंधु बादल के अलावे पंचायत के कई लोगों ने अपने पंचायत की समस्या को प्रमुखता से रखा. जिसमें प्रमुख रूप से लोगों ने पंचायत की. कुछ वार्ड में संपर्क सड़क का निर्माण करने तथा पंचायत सरकार भवन तक सड़क निर्माण और पंचायत के विभिन्न वार्ड के छूटे हुए दर्जनों वृद्ध लोगों को वृद्धा पेंशन मुहैया कराने, स्वास्थ्य उपकेंद्र रामपट्टी में प्रसव की व्यवस्था करने के साथ-साथ और अधिक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराए जाने की मांग रखी. 

मौके पर लगाए गए विभिन्न विभाग के स्टाल पर सैकडों लोगों ने आवेदन दिए और समाधान की मांग की. जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के साथ स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगाए गए स्टॉल पर डॉक्टर प्रवीण कुमार के नेतृत्व में डॉक्टर इम्तियाज आलम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा 787 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई. इस दौरान सभी लोगों के बीच मुफ्त में दवा का वितरण करने के साथ ही उचित सलाह भी दी गई. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान 110 लोगों का आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन लिया गया. इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास के लिए 12, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत 6, राजस्व में 15, डीआरसीसी में 8, आपूर्ति में 7, मनरेगा में 14, जीविका में 10, पंचायती राज में 4, पीएचइडी में 3 लोगों ने आवेदन दिया. 

मौके पर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तारिक अनवर, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुबीर रंजन, सीएस डा. मिथिलेश ठाकुर,  डीपीओ मिथिलेश कुमार, डीएओ पूनम कुमारी, डीपीओ आईसीडीएस रश्मि कुमारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा यशस्वी कुमारी, जिला योजना पदाधिकारी कुंदन कुमार सिंह, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ शिवेंद्र चौधरी, एलआरडीसी सुजीत कुमार, बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट, बीईओ कुमार गुणानंद सिंह, सीओ शशि कुमार, पीओ भोला दास, बीपीआरओ रोहन कुमार रत्ना, एमओ रूपेश कुमार, सीएचसी प्रभारी डॉ वरूण कुमार, सीडीपीओ आशीष नंदन, बीसीओ अमीत कुमार साहा, जेई किशन पंडित, पीटीए किशोर कुमार झा, सहायक संजीव कुमार, अवन कुमार, सुमीत आनंद, शंकर झा, बीपीएम मनोज कुमार सहित कई अन्य विभागों के पदाधिकारी, कर्मी तथा सैकडों की संख्या में महिला, पुरूष, ग्रामीण आदि मौजूद थे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

जन संवाद कार्यक्रम का डीडीसी ने किया उद्घाटन, डीएम व एसपी ने भी किया संबोधित  जन संवाद कार्यक्रम का डीडीसी ने किया उद्घाटन, डीएम व एसपी ने भी किया संबोधित  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 28, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.