डीएम ने किया लोहिया स्वच्छता मिशन फेज 2 (ग्रामीण) का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रजनी पंचायत में जिला पदाधिकारी मधेपुरा विजय प्रकाश मीणा द्वारा लोहिया स्वच्छता मिशन फेज 2 (ग्रामीण) हरी झंडी दिखाकर किया गया शुभारंभ.

स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का जिला पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ. 

शहरों की तर्ज पर गांव में भी डोर टू डोर कचरा उठाव: लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 के तहत संचालित है यह योजना, सभी 17 वार्डों से उठाव होगा गीला एवं सूखा कचरा.

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रजनी पंचायत दिन के 1:30 बजे के उत्क्रमित मध्य विद्यालय रजनी मिलिक में ग्रामीणों को शहर की तरह पंचायतों में भी कचरा उठाओ के लिए हर गांव के हर घर में हरा और नीला डस्टबिन वितरण किया गया. ऐसे में मुरलीगंज प्रखंड के रजनी पंचायत में मधेपुरा जिला पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा द्वारा हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत कर दी गई. उप विकास आयुक्त नितिन कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी धीरज कुमार सिन्हा, भूमि सुधार पदाधिकारी मधेपुरा (डीसीएलआर) सुजीत कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज अनिल कुमार मुखिया, अनिता कुमारी लोहिया स्वच्छता अभियान को संयुक्त रूप से इसका शुभारंभ ई-रिक्शा एवं ठेला को हरी झंडी देखकर शुभारंभ किया.

मौके पर जिला पदाधिकारी एवं जिले से आए अन्य पदाधिकारियों को जनप्रतिनिधियों द्वारा शाल, बुके, पाग पहनाकर सम्मानित किया गया.

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि मुरलीगंज लोहिया स्वच्छता अभियान के दूसरे चरण में 6 पंचायतों में अब तक यह अभियान शुरू किया जा चुका है. आज रजनी पंचायत मे स्वच्छता मिशन का शुभारंभ जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा किया जा रहा है.

सभी सफाई कर्मियों को जिला पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. गौरतलब हो कि इस पंचायत के 17 वार्ड में 17 ठेला और एक ई-रिक्शा दिया गया है. वहीं इसका समुचित मोनेटरिंग के लिए स्वच्छता ग्रही एवं सफाई सुपरवाइजर का चयन हो चुका है. इन्ही लोगो के देखरेख में इस योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा.

जल निस्तारण की भी होगी व्यवस्था 

ठोस और गीला कचरा प्रबंधन की कार्य योजना बना दी गई है. इसके अलावे उपयोग के बाद बचे जल का भी निस्तारण योजना को भी मूर्त रूप दिया जा रहा है. जल का निस्तारण व्यक्तिगत और सामुदायिक दोनों स्तर पर किया जाना है. घरों से उठाए जाने वाले कचरों के निस्तारण को लेकर पंचायत में विकास कार्य का निर्माण किया गया है. जहां गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग निस्तारित किया जाना है. इसके लिए ई-रिक्शा के माध्यम से प्लास्टिक एवं अन्य कचरे जिससे कंपोस्ट का निर्माण हो सके का उठाव कर कंपोस्ट निर्माण करवाया जाएगा, जो कंपोस्ट किसानों को रियायत की दर पर उपलब्ध करवाई जाएगी. वहीं पंचायत से निकलने वाले कूड़ा को प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट में निस्तारण प्रखंड कार्यालय में बने निस्तारण यूनिट में किया जाएगा. 

कचरे से निर्मित होगा कंपोस्ट खाद 

इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीण जन समूह को बताया कि जो भी कचरा का उठाव होगा कचरा प्रबंधन में जमा किया जाएगा. उसके बाद कृषि विभाग द्वारा कंपोस्ट खाद बनाया जाएगा. गांव को सुंदर बनाने के लिए पंचायत के सभी वार्ड के प्रत्येक घर में 2 डस्टबिन दिया जा चुका है, जिसे लोग इस्तेमाल करेंगे.

मौके पर जिला पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने उपस्थित जनसमुदाय डस्टबिन वितरण करने के बाद कहा कि पंचायत अगर स्वच्छ रहेगा आप स्वस्थ रहेंगे. नीले और हरे रंग की डस्टबिन दी गई है. हरे रंग की डस्टबिन में सूखा कचरा और नीले रंग की डस्टबिन में गीला कचरा घर के बाहर रखेंगे और सफाई कर्मी उसे ले जाकर आपके घर को स्वच्छ रखेंगे. इसमें आपलोग भी अपना सहयोगात्मक रवैया रखेंगे.

आप लोगों ने प्रदूषण के बारे में सुना होगा. ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और भूमि प्रदूषण. घरों से निकलने वाले कचरे अगर गांव में रहेंगे तो वह जगह गंदगी से भरा होगा और लोग वहां जाना नहीं चाहते हैं. अगर प्लास्टिक आपके मवेशी गाय या भैंस खा लेते हैं तो उससे उनकी मौतें हो जाती है. भूमि के नीचे दब जाने पर उस की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है. उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वार्डों से संग्रहित होकर कचरा निस्तारण स्थल पर जब पहुंचेगा तो ठोस कचरे से जैविक उर्वरक का निर्माण होगा. जबकि तरल व प्लास्टिक कचरों का निस्तारण उपकरण भी लगाया गया है. जिससे हर तरह के कचरे की समस्या का समाधान किया जा सके तथा सरकार के स्वच्छ बिहार का सपना साकार किया जा सके.

डीएम ने किया लोहिया स्वच्छता मिशन फेज 2 (ग्रामीण) का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ डीएम ने किया लोहिया स्वच्छता मिशन फेज 2 (ग्रामीण) का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 22, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.