इधर किसान परेशान और उधर यूरिया की कालाबाजारी: पूर्णिया से लाकर करते हैं कालाबाजारी !

एक तरफ जहाँ बारिश नहीं होने के बाद किसान धान को बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, खेतों में पंप सेटों के सहारे पानी देकर फसल को बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर किसानों को बाजार से यूरिया नहीं मिलने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसे में यदि कहीं से यूरिया की कालाबाजारी की कोई खबर आती है तो किसानों का आक्रोशित होना लाजिमी ही है. मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत गंगापुर पंचायत के वार्ड नंबर 5 में ट्रैक्टर से लाकर 50 बैग यूरिया एक किसान के यहां रखे गए थे. वहीँ वार्ड नंबर 9 में भी एक सौ बोरी यूरिया नवटोलिया वार्ड नबर 9 रमणी हनुमान मंदिर उत्तर कदम पर रमणी जाने वाली सड़क पर अहले सुबह उतारा गया था. 

मामले की जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी को दिए जाने के बाद मामले की जांच में पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी के सामने वार्ड नंबर 5 निवासी लोचन मंडल वार्ड नंबर 5 नहर से पूरब के घर में 15 बोरी यूरिया रखी हुई पाई गई. वहीँ जांच कर रहे पदाधिकारी के सामने लोचन मंडल ने बताया कि यह मुरलीगंज स्टेट हाईवे के 91 के किनारे पेट्रोल पंप के पास लक्ष्मी दास गल्ला व्यापारी के ट्रैक्टर से खाद गिराई गई है. यह यूरिया पूर्णिया जिले के धमदाहा अनुमंडल अंतर्गत दिवरा बाजार के खाद बीज दुकानदार से खरीद कर यहां ₹350 में दी गई है.

मामले की जानकारी में जांच करने के लिए पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन एवं मुरारी कुमार सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण के सामने बताया गया कि उन्होंने 50 बोरी यूरिया लक्ष्मी दास से खरीदी है जिसमें चार पांच किसान हैं. यूरिया धमदाहा अनुमंडल अंतर्गत दिबरा बाजार से किसी रासायनिक खाद बीज विक्रेता द्वारा ब्लैक मार्केटिंग में बेची जाने के बाद लाई गई है.

वही जांच के लिए पहुंचे अधिकारी के सामने लोचन मंडल ने बताया कि 5 किसानों ने 10 बोरी यूरिया के हिसाब से 50 बोरी यूरिया ₹350 की दर से खरीदा है. वहीं उन्होंने जांच पदाधिकारी के सामने बताया कि रमणी में भी लगभग किसान यूरिया 100 के करीब यूरिया की बोरी उतारी गई है.

जिला कृषि पदाधिकारी ने मामले में आगे जांच के लिए स्टेट हाईवे 91 के पास गल्ला व्यवसाई से यूरिया का रसायनिक खाद लाने और बेचने के मामले में जानकारी ली तो उन्होंने उलट-पुलट जवाब देकर मामले को उलझाना चाहा. उसने पदाधिकारी के सामने कभी कहा कि रजनी से खाद लाया गया है तो कभी कहते देखे गए दिवरा बाजार से खाद लाया गया है। कभी कहता कि हमारे ट्रैक्टर से खाद लेकर गंगापुर पंचायत में दो जगह खाद गिराया है. 

जिला कृषि पदाधिकारी ने मामले में जानकारी देते हुए जिले में खाद की किल्लत तो है लेकिन कृषि विभाग द्वारा 21 हज़ार (एम टी) मैट्रिक टन का आवंटन किया गया था जिसमें अब तक मात्र 13 हजार (एम टी) मैट्रिक टन का उठाव हुआ है, जबकि आवश्यकता 25 हजार मैट्रिक टन की है. यूरिया की किल्लत का सामना किसानों को करना पड़ रहा है, जल्द ही इस समस्या का निदान हो पाएगा.

वहीँ कालाबाजारी के बारे में बताया कि किसान से पूछने पर किसान ने बताया कि बिना अंगूठा लगाए उसे यह यूरिया गल्ला व्यापारी द्वारा दिया गया है और यूरिया पड़ोसी पूर्णिया जिला के दिवरा बाजार के किसी खाद व्यवसाई से कालाबाजारी में खरीद कर मुरलीगंज के स्टेट हाईवे हमारा पेट्रोल पंप से पहले लक्ष्मी दास गल्ले का व्यापारी द्वारा किसानों को भेजी गई है. ये  किस तरह खाद की कालाबाजारी में संलिप्त हैं मामले की जांच करवा कर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

यूरिया की कालाबाजारी के मामले में जांच रिपोर्ट प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजेश कुमार चौधरी को जांच कर सौंपने का आदेश दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कालाबाजारी करने वाले के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

इधर किसान परेशान और उधर यूरिया की कालाबाजारी: पूर्णिया से लाकर करते हैं कालाबाजारी ! इधर किसान परेशान और उधर यूरिया की कालाबाजारी: पूर्णिया से लाकर करते हैं कालाबाजारी ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 17, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.