विशेष सचिव ने भूमि सर्वे कार्य का किया स्थल निरीक्षण

मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड क्षेत्र के कौरिहार तरावे पंचायत में भूमि सुधार व राजस्व विभाग के विशेष सचिव श्यामल किशोर पाठक ने मंगलवार की दोपहर को स्थल निरीक्षण किया. 

मौके पर उन्होंने चल रहे भूमि सर्वे कार्य का जायजा लिया और कामकाज के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

मौके पर उन्होंने कई निर्देश भी जारी किये. उसके बाद इस सम्बन्ध में चल रहे कार्यो को देखने के लिए तरावे गांव में पहुंचे. इस बीच उन्होंने बताया कि नयी तकनीक से भूमि की मापी व अन्य कागजात के डिजिटलीकारण का नया अनुभव प्राप्त हो रहा है. इस नए सर्वे कार्य से भू-मालिकों को काफी लाभ होगा. सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में शिविर लगाकर सभी भूमि का ब्यौरा नयी तकनीक से पूरे वैज्ञानिक तरीके से किया जा रहा है. उन्होंने चल रहे कार्यो पर संतोष व्यक्त किया, साथ ही अधिकारियों को इस कार्य में गति बनाये रखने की सलाह दी.  

भूमि सुधार व राजस्व विभाग के विशेष सचिव ने कहा कि भू-सर्वेक्षण के कार्य में और तेज़ी लाने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि विश्वामित्र प्रमाण पत्र बनाने के आसान तरीके हो गए हैं. अब ऑनलाइन में स्वघोषणा पत्र भी बनना प्रारंभ हो गया है और ऑनलाइन लगान रसीद की सुविधा दी जा रही है और उन्होंने कहा कि अब ज्यादा दिन दूर नहीं जब कचहरी आदि का कार्य ऑफलाइन बंद हो जाएगा. इस सर्वे में जमाबंदी में नाम सुधार या खाता खेसरा एवं चौहद्दी में सुधार होगा. 

मौके पर राजस्व कर्मचारी ललन ठाकुर, नोडल पदाधिकारी सह सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी भू अभिलेख एवं परिमापन निदेशालय पटना के दीपक कुमार, सीओ  बुच्ची कुमारी, शिविर प्रभारी मीना कुमारी, केशव कुमार, हवाई सर्वेक्षण एजेन्सी प्रतिनिधि एन रहमान बब्लु, राजेश कुमार रंजन, अमीन गौतम कुमार वैध, रौशन, अमन, रमेश कुमार, कौरिहार तरावे पंचायत के मुखिया गंगा पासवान आदि उपस्थित थे.


विशेष सचिव ने भूमि सर्वे कार्य का किया स्थल निरीक्षण विशेष सचिव ने भूमि सर्वे कार्य का किया स्थल निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.